YoDiary

जानें क्यों ‘एंड्रॉयड वन फोन’ बन रहा है बाजार का नया ट्रेंड, इन स्मार्टफोन्स में मिलगा फीचर

नई दिल्ली(टेक डेस्क)।एंड्रॉयड वन प्रोग्राम की शुरुआत इस बात को ध्यान में रख कर की गई थी ताकि सभी एंट्री लेवल डिवाइस को सीमलेस अपडेट्स मिल सके। लेकिन गूगल के एक्सपेरिमेंट को उतनी सफलता नहीं मिली जितनी की उम्मीद की जा रही थी। इसके बाद गूगल ने अपने एंड्रॉयड वन प्रोग्राम में कुछ मूल बदलाव किए। इसके पीछे की रणनीति अब ये थी कि अब एंड्रॉयड वन प्रोग्राम को सिर्फ बजट सेगमेंट तक की सीमित न किया जाए बल्कि इसे दूसरे बड़े सेगमेंट में भी लॉन्च किया जाए।

मौजूदा समय में एंड्रॉयड वन प्रोग्राम को 13,000 रुपये के सेगमेंट से लेकर 52,000 रुपये के सेगमेंट तक में पेश किया जा रहा है। दरअसल एंड्रॉयड वन प्रोग्राम में क्या बड़ा अंतर है इसे आपको आसान भाषा में समझाते हैं। जैसे आप वीवो, ओपो, शाओमी या कोई भी तीसरी पार्टी का एंड्रॉयड फोन खरीदते हैं तो उसमे आपको कई फीचर्स ऐसे मिलते हैं जो गूगल के नहीं होते बल्कि इन कंपनियों के होते हैं। ऐसे में ये अलग से दिए फीचर्स यूजर्स के लिए परेशानी का कारण बन जाते हैं। साथ ही किसी भी अपडेट में आपको कंपनी की तरफ से कुछ अलग अपडेट्स भी मिलते हैं जो आपके काम के नहीं होते। वहीं एंड्रॉयड वन प्रोग्राम में आने वाले फोन में वहीं फीचर्स या प्री इस्टॉल्ड एप्स मिलते हैं जो गूगल की तरफ से दिए जाते हैं। इसके अलावा आपको पूरा फोन खाली मिलता है। इसके साथ आपको वही अपडेट्स मिलते हैं जो गूगल की तरफ से दिए जाते हैं। यहां ध्यान देना जरूरी है कि ऐसा नहीं कि इन फोन में आप दूसरे कोई एप्स नहीं डाउनलोड कर सकते। अंतर यहां बस यही है कि आपको ये एप्स प्री-इंस्टॉल्ड नहीं मिलते हैं। जानते हैं कौन से लोकप्रिय स्मार्टफोन्स हैं जो एंड्रॉयड वन प्रोग्र

Nokia 8 Sirocco

नोकिया का यह फोन एंड्रॉयड वन प्रोग्राम के तहत आने वाला सबसे महंगा फोन है। फोन में 5.5 इंच का क्यूएचडी डिस्प्ले दिया गया है। फोन में 6 जीबी की रैम और 128 जीबी की स्टोरेज है। डिवाइस स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर पर काम करता है। फोन में 12 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन में 3260 एमएएच की बैटरी दी गई है।

Nokia 7 Plus

नोकिया 7 प्लस 2018 के बेहतरीन मिड रेंज स्मार्टफोन में आता है। फोन में 18:9 का एस्पेक्ट रेश्यों दिया गया है। फोन में 4 जीबी की रैम और 64 जीबी की स्टोरेज है, जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। डिवाइस स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर पर काम करता है। फोन में 12 मेगापिक्सल और 13 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा है। इसके फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। फोन में 3800 एमएएच की बैटरी दी गई है।

Nokia 7 Plus

नोकिया 6.1 एक बजट फोन है। फोन में 3 जीबी की रैम और 32 जीबी की स्टोरेज है। डिवाइस स्नैपड्रैगन 630 प्रोसेसर पर काम करता है। फोन में 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है।

Xiaomi Mi A1 :- चाइनीज कंपनी शाओमी का मी ए1 स्मार्टफोन पैसा वसूल स्मार्टफोन्स में आता है। फोन में 5.5 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले है। फोन में 4 जीबी की रैम और 64 जीबी की स्टोरेज है। फोन में 3080 एमएएच की बैटरी दी गई है।




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice