YoDiary

जुलाई से मिलेगा Google का स्मार्ट डिस्प्ले, ये हैं खूबियां

वॉशिंगटन:गूगल ने अपने सालाना डेवेलपर कॉन्फ्रेंस I/O 2018 में स्मार्ट डिस्प्ले की बिक्री का ऐलान कर दिया है. इस दौरान इसका डेमोंस्ट्रेशन भी दिखाया गया. यह गूगल असिस्टेंट आधारित स्मार्ट डिस्प्ले है जिसमें स्पीकर दिया गया है. इसे आप स्मार्ट स्पीकर का दूसरा वर्जन कह सकते हैं. कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक शो 2018 के दौरान इसे दिखाया गया था और अब इसकी बिक्री जुलाई में होगी.

इसके लिए गूगल ने एलजी, लेनोवो, सोनी और जेबीएल से पार्टनर्शिप की है. गौरतलब है कि ऐमेज़ॉन का एक Echo Show स्पीकर है जिसमें डिस्प्ले है और यह नया स्पीकर Echo Show को टक्कर दे सकता है. चूंकि इसके लिए गूगल ने कई कंपनियों के साथ पार्टनर्शिप की है, इसलिए इसकी उपलब्धता ज्यादा होगी. डिस्प्ले वाले इस स्पीकर में आप YouTube TV देख सकते हैं जो गूगल की ओवर द टॉप लाइव टीवी सर्विस है. इसके अलावा इस स्पीकर में गूगल असिस्टेंट है यानी आप इससे वो काम करा सकते हैं जो गूगल होम से संभव है. फिलहाल ये साफ नहीं है कि सबसे पहले कौन सी कंपनी इसे बाजार में लॉन्च करती है. जाहिर है गूगल ने इसमें यूट्यूब की सर्विस भी दी है.

आपको बता दें कि गूगल ने ऐमेज़ॉन के प्रोडक्ट्स से YouTube का सपोर्ट हटा लिया है और शायद इसी वजह से अब खबर ये है ऐमेजॉन अपने प्रोडक्ट्स मे वीडियोज सर्विस के लिए नया प्लेटफॉर्म लाने की तैयारी में है. भारत में गूगल द्वारा डेवेलप किया गया यह डिस्प्ले वाला स्मार्ट स्पीकर कब से मिलेगा इसकी कोई जानकारी नहीं है.

गूगल ने अपने सालाना डेवेलपर कॉन्फ्रेंस गूगल असिस्टेंट में भी बदलाव का ऐलान किया है. इसमें तीन नए बदलाव किए गए हैं. इसके अलावा गूगल मैप्स में भी कुछ फीचर्स ऐड किए गए हैं जो वॉकिंग नेविगेशन में मदद करता है. इस फीचर के तहत कैमरा यूज करते हुए यूजर्स को आसानी से नेविगेशन के लिए डायरेक्शन बताए जाते हैं.




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice