YoDiary

Good News : अब हिंदी में भी आपके आदेश मानेगा Google Assistant

सैन फ्रांसिस्को :गूगल असिस्टेंट एेप इस साल के अंत तक हिंदी सहित 30 से अधिक नयी भाषाओं में उपलब्ध हो जायेगा. यह जानकारी इंटरनेट कंपनी गूगल के एक वरिष्ठ कार्यकारी ने ही है.

बताते चलें कि गूगल असिस्टेंट गूगल का एक आधिकारिक एेप है जो स्मार्टफोन के होमपेज पर बटन दबाने या ओके गूगल बोलने पर स्मार्टफोन को वर्चुअल असिस्टेंट में बदल देता है.अभी यह एेप आठ भाषाओं अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन, इतालियन, जापानी, कोरियन, स्पेनिश और पुर्तगीज में उपलब्ध है.गूगल के उपाध्यक्ष (उत्पाद) निक फॉक्स ने कहा, एंड्रॉयड की तरह हमने जहां मोबाइल करियरों और डिवाइस निर्माताओं से हर जगह उपभोक्ताओं को शानदार उत्पाद मुहैया कराने का करार किया है, हम वहां मोबाइल असिस्टेंट के लिए पारिस्थितिकी तैयार करने पर काम कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि इस साल के अंत तक यह 30 से अधिक नयी भाषाओं में उपलब्ध होगा, जिससे इसकी पहुंच 95 प्रतिशत एंड्रॉयड उपभोक्ताओं तक हो जायेगी. फॉक्स ने ब्लॉग पर लिखा, अगले कुछ महीने में हम असिस्टेंट को एंड्रॉयड और आईफोन के लिए डैनिश, डच, हिंदी, इंडोनेशियन, नॉर्वेजियन, स्वीडिश और थाई भाषाओं में लाने वाले हैं.

हम साल के दौरान और भी भाषाएं जोड़ेंगे. उन्होंने कहा, हम बाद में इसी साल असिस्टेंट को बहुभाषीय बनाने वाले हैं. इससे वैसे परिवार जो एक से अधिक भाषाएं बोलते हैं, असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकेंगे. फॉक्स ने कहा, इस नये फीचर के बाद असिस्टेंट लोगों को कई भाषाओं में समझने योग्य हो जायेगा. यदि आप काम की जगह पर जर्मन बोलना पसंद करते हैं पर घर में फ्रेंच बोलते हैं, असिस्टेंट हर जगह आपके साथ रहेगा. बहुभाषीय असिस्टेंट सबसे पहले अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन में उपलब्ध होगा और आनेवाले समय में इसमें अन्य भाषाएं जोड़ी जायेंगी.




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice