YoDiary

गूगल ने Auto-rotation में कर दिया ये बड़ा बदलाव, पहले की तरह अब यूज़र्स नहीं होंगे परेशान

गूगल I/O 2018 डिवलपर कॉन्फ्रेंस दो दिन के लिए कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू के शॉरलाइन एम्फीथियेटर में आयोजित की गई हैं. कॉन्फ्रेंस का पहला दिन मंगलवार था, जिसमें कंपनी ने कई बड़े ऐलान किए हैं. इवेंट में फोन के ऑटो रोटेट, गूगल लेंस, सेल्फ ड्राइविंग कार, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े कई बड़े ऐलान किए हैं.

Auto-rotate: कॉन्फ्रेंस में ऑटो रोटेट को लेकर एक बड़ा बदलाव किया गया है. अपडेट के बाद अब स्क्रीन रोटेशन को कंट्रोल किया जा सकेगा. इसमें नया रोटेशन आईकन पॉप-अप होगा, जो यूज़र्स से कंफर्म करेगा कि उन्हें सच में स्क्रीन रोटेट करना है या नहीं. आसान भाषा में कहें तो पहले ऐसा होता था कि अगर यूज़र ने स्क्रीन रोटेशन ऑन किया हुआ है तो फोन के सारे ऐप अपने आप रोटेट हो जाते थे, मगर जीमेल जैसी ऐप जो हमेशा पोर्टेट मोड में यूज़ की जाती है उसके भी रोटेट हो जाने से यूज़र को परेशानी होती थी. तो ऐसे में ये फीचर इस परेशानी से हमें बचाएगा और रोटेट करने से पहले कंफर्म करेगा कि हम रोटेशन चाहते हैं या नहीं.

गूगल लेंस: कॉन्फ्रेंस में पेश किया गया यूज़र्स के लिए बेहद खास और काम का फीचर है. गूगल लेंस में एक ऐसा अपडेट आया है जो लिखें हुए शब्दों की पहचान कर सकेगा. आसान भाषा में कहें तो अगर आपने किताब पर Wifi का पासवर्ड लिखा है और आप अपने फोन कैमरे से उसे देखते हैं तो गूगल लेंस उस टेक्स्ट को कॉपी कर लेगा और आपके स्मार्टफोन में ये पासवर्ड पेस्ट हो जाएगा. गूगल ने बताया कि गूगल लेंस को अब दूसरी कंपनियों के एंड्रॉयड स्मार्टफोन के डिफॉल्ट कैमरा ऐप में दिया जाएगा. 4/ 6 इसके अलावा कंपनी ‘Style match’ फीचर भी लेकर आ रही हैं, जो लेंस के ज़रिए कपड़ो की पहचान करके आपको ऑनलाइल खरीदारी में मदद करेगी. इस फीचर की मदद से आप किसी ऑब्जेक्ट, कपड़ों के स्टाइल को मैच किया जा सकता है. इसके अलावा कंपनी ‘Style match’ फीचर भी लेकर आ रही हैं, जो लेंस के ज़रिए कपड़ो की पहचान करके आपको ऑनलाइल खरीदारी में मदद करेगी. इस फीचर की मदद से आप किसी ऑब्जेक्ट, कपड़ों के स्टाइल को मैच किया जा सकता है.

इसके अलावा कंपनी ‘Style match’ फीचर भी लेकर आ रही हैं, जो लेंस के ज़रिए कपड़ो की पहचान करके आपको ऑनलाइल खरीदारी में मदद करेगी. इस फीचर की मदद से आप किसी ऑब्जेक्ट, कपड़ों के स्टाइल को मैच किया जा सकता है.

गूगल ने Gmail के लिए स्मार्ट कंपोज फीचर लॉन्च किया है. AI आधारित यह फीचर कंपनी के स्मार्ट रिप्लाई पर बेस्ड है. Gmail में इस महीने के आखिर में स्मार्ट कंपोज आएगा. पिचई ने कहा कि हर दिन गूगल फोटोज पर 5 अरब फोटो देखी जाती हैं. उन्होंने कहा कि Google फोटोज आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल करते हुए डॉक्यूमेंट को PDF में कंवर्ट कर सकता है.

इसके अलावा, गूगल फोटोज कलर के साथ मोनोक्रोम पिक्चर्स क्रिएट कर सकता है. पिचई ने कहा कि यह मशीन कंप्यूटिंग का एक सशक्त उदाहरण है. इवेंट में गूगल ने टेंसर प्रोसेसर यूनिट (TPU) वर्जन 3.0 लॉन्च किया.




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice