YoDiary

Maruti की ये चार कारें भारी डिमांड में, 1 लाख से ज्यादा ग्राहकों को इंतजार

भारत में मारुति सुजुकी की चार कारें- Swift, Baleno, Dzire और Vitara Brezza भारी डिमांड में हैं. इन चारों ने मिलकर पेडिंग ऑर्डर का आंकड़ा 1,10,000 यूनिट्स तक पहुंचा दिया है. ग्राहकों को इन कारों की डिलीवरी का बेसब्री से इंतजार है. मनीकंट्रोल के मुताबिक, कंपनी अपने गुजरात स्थित प्लान्ट में प्रोडक्शन बढ़ाने की तैयारी कर रही है. ताकि वेटिंग पीरियड को कम किया जा सके. नई मारुति Swift को इस साल फरवरी में लॉन्च किया गया था और ये लॉन्च होने के बाद ही टॉप सेलिंग कार की लिस्ट में शामिल हो गई थी. लॉन्च के दो महीने के भीतर ही इस नई कार के लिए बुकिंग का आंकड़ा 1 लाख तक पहुंच गया था.

इसी तरह Maruti Dzire को करीब एक साल पहले लॉन्च किया गया था. फिलहाल ये कार अपने सेगमेंट में बेस्ट सेलिंग कार है. लॉन्च के 5 महीने के भीतर इस कार ने 1,00,000 यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा छू लिया था. मारुति की ये कार पिछले वित्तीय वर्ष में सेकेंड टॉप सेलिंग कार बनी थी. अगर आप मारुति के प्रोडक्ट्स के लिए लोगों की दीवानगी समझना चाहते हैं तो आपको बता दें, कंपनी ने इस साल अप्रैल के अंत तक 1.72 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा छू लिया था. इसके बाद Hyundai का नंबर आता है जिसने समान अवधि में केवल 59,744 यूनिट्स की बिक्री की थी. इन आंकड़ों से मारुति सुजकी के प्रोडक्ट्स के लिए भारत में डिमांड को समझा जा सकता है.

पिछले वित्तीय वर्ष में Maruti Vitara Brezza के 1.50 लाख यूनिट्स की बिक्री की गई थी. कंपनी इस साल भी यही टारगेट लेकर चल रही है. Baleno की बिक्री के लिए भी यही उम्मीद की जा रही है. फिलहाल कंपनी का भारत के ऑटो इंडस्ट्री में 55 प्रतिशत मार्केट शेयर है.




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice