Yo Diary

IPL Auction 2018: इन 5 कारणों से विवादित बेन स्टोक्स की बोली पहुंची 12.5 करोड़

नई दिल्लीः आईपीएल नीलामी (IPL Auction 2018) में इंग्लैंड के खिलाड़ी बेन स्टोक्स को राजस्थान रॉयल्स ने 12 करोड़ 50 रुपये में खरीदा है. 2017 आईपीएल में स्टोक्स राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की तरफ से खेले थे. पुणे टीम ने उन्हें 14.5 करोड़ में खरीदा था. स्टोक्स पिछले आईपीएल सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी थे और पांच फ्रेंचाइजी ने उनके लिए बोली लगाई थी. इस बार भी स्टोक्स के लिए कई फ्रेंचाइजी ने दनादन बोली लगाई. लेकिन कामयाबी राजस्थान रॉयल्स को मिली.

बेन स्टोक्स का स्वभाव बेहद आक्रामक है, वे मैदान पर जहां गेंद और बल्ले से विरोधियों पर वार करते हैं, वहीं मैदान के बाहर वे झगड़ालू स्वभाव के हैं. इंग्लैंड के इस क्रिकेटर पर मारपीट करने का मुकदमा है. स्टोक्स 25 सितंबर को एक नाइट क्लब के बाहर से गिरफ्तार किया गया था. समरेस्ट पुलिस ने इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. इंग्लैंड के इस ऑल राउंडर को अपने पक्ष में लेने से राजस्थान टीम को क्या फायदे होंगे यह हम आपको बताते हैं.

IPL में ऑलराउंड परफॉरमेंस से बढ़ी डिमांड

बेन स्टोक्स टीम में ऑलराउंडर के तौर पर टीम में खेलते हैं. स्टोक्स बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और दांए हाथ से तेज गेंदबाजी की कमान भी संभालते है. IPL-10 में स्टोक्स ने जमकर धूम मचाई थी. पिछले सीजन में उन्होंने 12 मैच खेले जिसमें उन्होंने 316 रन बनाए और 12 विकेट भी झटके.

वर्तमान बेहतरीन फॉर्म का मिला फायदा

बेन स्टोक्स ने इंग्लिश टीम के लिए साल 2017 में 7 टेस्ट खेले. इसमें उन्होंने 2 शतक के साथ 527 रन बनाए. साथ ही गेंदबाजी में भी उनका प्रदर्शन बेहतर रहा और उन्होंने 16 विकेट लिए. वनडे की बात करें तो स्टोक्स ने 15 मैच खेले और 61.60 की औसत से 616 रन बनाए जिसमें 2 शतक भी शामिल हैं. वनडे में स्टोक्स ने 14 विकेट भी झटके.

वर्तमान बेहतरीन फॉर्म का मिला फायदा

राजस्थान टीम को आईपीएल में बेन स्टोक्स की ताबड़तोड़ बैटिंग सबसे ज्यादा फायदा सुपर ओवर में मिल सकता है. स्टोक्स लंबे शॉट्स जड़ने में सक्षम हैं. जी हां यदि मैच अंतिम ओवरों में फंस गया तो उसका रुख अपने पक्ष में करने में स्टोक्स माहिर है. सुपर ओवर की स्थिति में भी स्टोक्स पर टीम भरोसा कर सकती है. फिर चाहे वह गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी.

बैटिंग ऑर्डर को लेकर नहीं करनी है चिंता बेन स्टोक्स अपनी बल्लेबाजी के लिए इसलिए भी फेमस है क्योंकि वह किसी भी क्रम में बैटिंग कर सकते है. T-20 क्रिकेट में स्टोक्स का स्ट्राइक रेट खतरनाक है. आमतौर पर वह मध्यक्रम में बल्लेबाजी के लिए आते है लेकिन अगर उन्हें जरूरत पड़ने पर ऊपर खिलाया जाता है तो भी वह टीम के भरोसे पर खरे उतरते है. करीब 140 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने वाले यह बेट्समैन IPL-10 में पुणे सुपरजॉयंट्स के लिए शतक भी लगा चुका है. बेन स्टोक्स के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो उन्होंने 92 प्रोफेशनल टी-20 मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 7 अर्धशतक की मदद से 1721 रन बनाए हैं, जो कि उनके वनडे (62 मैच में 1650 रन) रेकॉर्ड से बेहतर है. बेन स्टोक्स अबतक IPL में 12 मैच खेले हैं, जिसमें 316 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने एक शतक और एक अर्धशतक जमाए हैं.