Yo Diary

IPL 2018: 15 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ क्यों हरी जर्सी में दिखेगी 'विराट सेना'?

नई दिल्ली: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के कप्तान विराट कोहली और टीम के दूसरे खिलाड़ी 15 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2018) के मैच में 'गो ग्रीन' पहल का समर्थन करते हुए हरी जर्सी पहनकर मैदान में उतरेंगे. 'गो ग्रीन' अभियान में टीम हर साल हिस्सा लेती है जिसमें कोहली विपक्षी कप्तान को एक छोटा पौधा देते हैं. इसके अलावा जर्सी पर खिलाड़ियों के नाम की जगह उनका ट्विटर हैंडल होता है. इसकी घोषण RCB और 'नुवोको विस्टस कार्पोरेशन लिमिटेड' के बीच करार के दौरान की गई जो IPL में टीम का मुख्य साझेदार होगा. RCB की सेल्स मार्केटिंग एंड इनोवेशन हेड प्रमुख मधुमिता बासु ने कहा, 'हम इस साल भी ग्रीन अभियान का समर्थन करना जारी रखेंगे और ऐसा 15 अप्रैल को होने वाले मैच में होगा.' नुवोको विस्टस अब RCB के प्रमुख साझेदारों में शुमार हो गया है. ऐसे में जर्सी के पीछे के हिस्से में कंपनी का लोगो नजर आएगा. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू 8 अप्रैल को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ ईडन गार्डन्स में खेले जाने वाले मैच के साथ आईपीएल का आगाज करेगा.

राजस्थान से खरीदे सबसे महंगे खिलाड़ी

इस साल की नीलामी में राजस्थान ने दो सबसे महंगे खिलाड़ियों बेन स्टोक्स (12.5 करोड़) और जयदेव उनादकट (11.5 करोड़) को खरीदा. इसके साथ ही राजस्थान रॉयल्स ने नीलामी में राइट टू मैच का इस्तेमाल करते हुए अजिंक्य रहाणे (4 करोड़) और धवल कुलकर्णी (75 लाख) को फिर से अपनी टीम में शामिल किया. राजस्थान रॉयल्स ने भारतीय खिलाड़ियों में संजू सैमसन (8 करोड़) और विदेशी खिलाड़ियों में जोफ्रा आर्चर को भी 7.2 करोड़ में खरीदा. इसके अलावा अनकैप्ड खिलाड़ियों में कृष्णप्पा गौतम (6.2 करोड़) में खरीदा. बता दें, राजस्थान रॉयल्स ने नीलामी में कुल मिलाकर 78.35 करोड़ रुपए खर्च किए थे, जिसमें रिटेन किए गए खिलाड़ियों को दी गई रकम भी शामिल रही. राजस्थान रॉयल्स ने 23 में 8 विदेशी खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया है, वहीं 15 भारतीय खिलाड़ियों में से 10 खिलाड़ी अनकैप्ड हैं.

राजस्थान रॉयल्स टीम इस प्रकार है

स्टीव स्मिथ, अजिंक्य रहाणे, बेन स्टोक्स, जयदेव उनादकट, जोस बटलर, राहुल त्रिपाठी, डार्सी शॉर्ट, संजू सैमसन, प्रशांत चोपड़ा, धवल कुलकर्णी, आर्यमान बिड़ला, जोफ्रा आर्चर, बेन लॉफलिन, अनुरीत सिंह, दुश्मान्था चमीरा, जहीर खान, मिधुन एस, अंकित शर्मा, स्टुअर्ट बिन्नी, कृष्णप्पा गौतम, जतिन सक्सेना, श्रेयस गोपाल, महिपाल लोमरोर.