Yo Diary

आकाश का टेस्ट कामयाब: फाइटर जेट, क्रूज-बैलिस्टिक मिसाइल मार गिराने में कैपेबल

बालासोर (ओडिशा).भारत ने यहां मंगलवार को आकाश मिसाइल का कामयाब टेस्ट किया। यह मिसाइल फाइटर जेट, क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइल मार गिराने में कैपेबल है।

मिसाइल ने बिना पायलट वाले प्लेन पर निशाना लगाया

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, आकाश को पूरी तरह भारत में बनाया गया है। टेस्ट के दौरान मिसाइल को चांदीपुर के पास इंटिग्रेटेड टेस्ट रेंज (ITR) से दागा गया। इसने बिना पायलट वाले एक प्लेन (UAV) पर निशाना लगाया। - ऑफिशियल स्टेटमेंट के मुताबिक, रडार समेत कई इक्विपमेंट्स से मिसाइल के डायरेक्शन पर नजर रखी गई। - आकाश को जल्द ही आर्मी में जमीन से हवा में मार करने वाली शॉर्ट रेंज मिसाइल के तौर पर शामिल किया जाएगा।

ये है खासियत

- स्ट्राइक रेंज: 25 किमी- वॉरहेड ले जाने की कैपिसिटी: 55 किलो - किसी भी मौसम में दागी जा सकती है। - लो, मीडियम और हाई एल्टीट्यूड (ऊंचाई) पर मौजूद टारगेट पर निशाना साध सकती है।

फाइटर जेट मार गिराने में कैपेबल

आकाश मिसाइल को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने तैयार किया है। मिसाइल फाइटर जेट के अलावा क्रूज और हवा से जमीन पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल को मार गिराने में कैपेबल है। - "मिसाइल सिस्टम को इस तरह तैयार किया गया है कि ये एक साथ कई एरियल टारगेट पर निशाना लगा सकती है। यह पूरी तरह ऑटोमैटिक है और मिसाइल को आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है।"

फाइटर जेट मार गिराने में कैपेबल