Yo Diary

कोहली ने अपने नाम किया एक और विराट रिकॉर्ड, डॉन ब्रैडमैन को भी पछाड़ा

नई दिल्ली, जेएनएन।भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इस समय कैसा प्रदर्शन कर रहे है, ये बताने की आवश्यकता नहीं है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उनका बल्ला लगातार रन उगर रहा है। तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने जीत हासिल की तो उसकी बड़ी वजह कोहली का प्रदर्शन था। कोहली ने नॉटिंघम टेस्ट की पहली पारी में 97 और दूसरी पारी में 103 रन बनाए थे। इसी के साथ उन्होंने एक ऐसा कारमाना किया, जिसे ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन भी नहीं कर पाए।

दरअसल कोहली ने 7वीं बार कप्तानी करते हुए एक मैच में 200 या उससे ज्यादा रन बनाए और उनमे टीम इंडिया को जीत मिली है। मतलब कप्तान रहते हुए कोहली ने अगर किसी मैच में 200 या उससे ज्यादा रन बनाए हो और उसमे टीम इंडिया को जीत मिली। इस मामले में उन्होंने ब्रैडमैन को पीछे छोड़ा। सर डॉन ब्रैडमैन और रिकी पोटिंग ने ये कारनामा 6 बार किया था लेकिन अब कोहली ने इन दोनों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

ब्रैडमैन ने इंग्लैंड के खिलाफ 4 बार और भारत के खिलाफ 2 बार ये कारनामा किया था, वहीं पोंटिंग ने द.अफ्रीका और पाकिस्तान के खिलाफ 2-2, जबकि वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के खिलाफ 1-1 बार ये कारमाना किया। कोहली ने 10वीं बार कप्तान रहते हुए 200 से ज्यादा रन बनाए हैं जो कि किसी भारतीय कप्तान के लिए खुद में एक रिकॉर्ड है।

कोहली के अलावा महेंद्र सिंह धोनी ही एक ऐसे कप्तान है जिन्होंने जीते हुए मैच में 200 से ज्यादा रन बनाए हो। धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में हुए टेस्ट 224 रन की पारी खेली थी, उस मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी।