Yo Diary

बस किराये से राशन खरीदने तक, सरकार का ये कार्ड निपटाएगा सारे काम

मोदी सरकार जब से सत्ता में आई है, तब से उसका सबसे ज्यादा ध्यान डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने पर है. इसी दिशा में मोदी सरकार एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है.

वह एक राष्ट्र एक टैक्स नीति के तर्ज पर एक देश एक कार्ड की संकल्पना को मूर्त रूप दे रही है. इसके लिए 'नेशनल कॉमन मॉबिलिटी कार्ड (NCMC) को लाने की तैयारी की जा रही है.

इस कार्ड से आप लेन-देन के अपने सभी काम कर सकेंगे. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन के मुताबिक इस कार्ड के जरिये आप बस और मेट्रो समेत अन्य सार्वजन‍िक परिवहन की सुविधा का किराया भर सकते हैं. इसके साथ ही आप इसका इस्तेमाल रिटेल पेमेंट्स के लिए भी कर सकते हैं.

इस कार्ड को सामान्य डेबिट कार्ड की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसके अलावा इसमें आपको यूनीक फीचर भी दिए गए हैं. जिनके जरिये आप डिजिटल पेमेंट के लिए इसका यूज ऑफलाइन भी कर सकते हैं.

सरकार के मुताबिक ऑफलाइन इससे आप छोटी रकम भेज पाएंगे. जबकि ऑनलाइन आप बड़ी रकम के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके जरिये आप ट्रांजिट, रिटेल, टोल, पार्किंग और स्मार्ट सिटी के लिए भुगतान कर सकते हैं.

सरकार के अनुसार इस कार्ड को लाने का मकसद यही है कि नागरिकों को हर लेन-देन के लिए एक ही कार्ड का इस्तेमाल करने को प्रेरित किया जाए. (सभी फोटो प्रतीकात्मक)