Yo Diary

RAILWAY के 90 हजार पदों पर आवेदन करने वालों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी

नई दिल्ली: रेलवे के 90 हजार पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) जल्द ही अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन भर्ती एग्जाम 2018 के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा. उम्मीदवार इन्हें ऑफिशियल वेबसाइट www.indianrail.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं. इन दोनों पदों के लिए 26502 पदों के लिए भर्ती होनी है. रिक्रूटमेंट बोर्ड ने 11 जुलाई को ऑफिशियल वेबसाइट पर ऐप्लीकेशन स्टेटस लिंक को एक्टिवेट किया था. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप यह जानकारी ले सकते हैं कि आपका आवदेन रेलवे ने स्वीकार किया या नहीं.

9 अगस्त को होगा एग्जाम

RRB असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन पोस्ट के लिए फर्स्ट-स्टेज एग्जामिनेशन 9 अगस्त 2018 को होगा. 25 जुलाई को रेलवे ने एक नोटिस जारी किया है. जिसमें एग्जाम के पैटर्न के बारे में समझाया गया है. रेलवे नोटिस के मुताबिक, इन पदों के लिए परीक्षा 1 घंटे की होगी. इसमें कुल 75 सवाल होंगे. इसमें 20 सवाल गणित, 25 सवाल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, 20 सवाल जनरल साइंस और 10 सवाल जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर पूछे जाएंगे.

RRB ALP (असिस्टेंट लोको पायलट), टेक्नीशियन एडमिट कार्ड 2018 का एडमिट कार्ड कैसे करे सकते हैं डाउनलोड

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं www.indianrail.gov.in - होमपेज पर जाएं और अपना रीजन चुनें - एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें - इसके बाद अपनी सारी जानकारी दर्ज करें जैसे रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ और पासवर्ड - इसके बाद आपको अपना एडमिट कार्ड सामने नजर आएगा - इसे डाउनलोड करने के बाद, इसका एक प्रिंट आउट भी ले लें.

इतने अंक करने होंगे हासिल

नोटिफिकेशन के मुताबिक, परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 40%, OBC उम्मीदवारों को 30%, SC को 30% और एसटी उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करने होंगे. जानकारी के लिए आपको बता दें इस परीक्षा के लिए आपको न्यूनतम अंक तो लाने ही होंगे नहीं तो आपका चयन नहीं होगा.

इतने अंक करने होंगे हासिल

रेलवे की तरफ से घोषित की गई सबसे बड़ी रिक्तियों के लिए रिकॉर्ड 2.37 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. बोर्ड की तरफ से यह भी कहा गया कि रिक्तियों से संबंधित जरूरी प्रोसेस पूरा होने के बाद एग्जामिनेशन शेड्यूल को वेबसाइट पर पब्लिश कर दिया गया है. इन पदों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. रेलवे की प्लानिंग है कि परीक्षा के स्टेप को साल के अंत तक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) के माध्यम से पूरा करा लिया जाए.