Yo Diary

तरबूज खा कर ऐसे कीजिये मोटापा कम

गर्मियां नजदीक आते ही बाजारों में फलों की भरमार लग जाती है। ऐसे में आपको रसीले तरबूज काफी ज्‍यादा देखने को मिलेंगे। पारमरिक रूप से इन्हें गर्मी में खाना अच्छा माना जाता है क्योंकि यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। वैसे तो तरबूज के कई सेहतमंद लाभ हैं लेकिन यह वजन कम करने में भी काफी बेहतरीन माना जाता है। अगर आप अपने बढते वजन को कम करने की सोंच रहे हैं तो तरबूज को अपनी डाइट में शामिल करना ना भूलिये।

यदि आप डाइट पर हैं तो अपने खाने से पहले तरबूज का एक कटोरा जरुर खाएं क्‍योंकि इससे आपका पेट भर जाएगा और आप खाना थोड़ा कम खाएंगे। ऐसा कई दिनों तक करने से आपका वजन कम होना शुरु हो जाएगा। जंक फूड की जगंह पर हमेशा तरबूज ही खाएं। तरबूज में फैट की मात्रा नगण्‍य होती है, जबकि कोलेस्‍ट्राल बिल्‍कुल भी नहीं होता है। इसके सेवन से आपको पोषण मिलता है और मोटापा कम होता है।

तरबूज को आप रात में ना खा कर दिन में ही खाएं क्‍योंकि कुछ लेांगो को इसे खाने से डायरिया हो जाता है और कुछ को कब्‍ज। इसे तभी खा लें जब इसे खरीद कर लाएं। ऐसा करने से आपको बेस्‍ट रिजल्‍ट मिलेगा।

लो कैलोरी होती है

तरबूज में काफी कम कैलोरीज़ होती हैं। आपको जान कर हैरानी होगी कि 100 ग्राम तरबूज में बस 30 कैलोरीज़ ही होती हैं और 0 प्र‍ितिशत फैट पाया जाता है।

लो कैलोरी होती है

क्‍या आपको पता है कि तरबूज में 92 प्रतिशत पानी होता है? तो अब इसे खाने में डरना कैसा। इसमें इतना ज्‍यादा फाइबर होता है कि इसे खाने से पेट आराम से काम करता है। और पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। मासपेशियों के दर्द से छुटकारा दिलाए:-अगर आप वर्कआउट करते हैं तो आपको तरबूज खाने से फायदा मिलेगा। वर्कआउट के दौरान हमारी मासपेशियों में दर्द होता है जो कि तरबूज से सही हो जाता है। वजन को नियंत्रित करे:-डेली मेल में प्रकाशित एक खबर के अनुसार तरबूज वजन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। इससे रक्त वाहिकाओं के भीतर चर्बी नहीं जमती शोधकर्ताओं का मानना है कि तरबूज के पोषक तत्वों का राज उसके रस में पाए जाने वाले स्रिटूलाइन रसायन में छुपा है। l