Yo Diary

केले के फेस मास्क से 2 दिनों में चेहरा चमकाए

चेहरे की सुंदरता बढाने के लिये अगर आप प्राकृति चीजों का यूज़ करती हैं तो आपके लिये केला काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। जी हां, केला एक ऐसा फल है जिसे चेहरे पर लगाने से कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होता। सभी फल सीज़नल होते हैं लेकिन केला ही एक ऐसा फल है जो कि पूरे वर्ष बिकता है। केले में ढेर सारे विटामिन और मिनरल्‍स पाए जाते हैं जिसे चेहरे पर लगाने से चेहरा स्‍वस्‍थ बनता है और उसमें प्राकृतिक ग्‍लो के साथ साथ रूखापन भी दूर होता है।

केले में कुछ पोषक तत्व जैसे विटामिन बी -6 और C होता है जो की त्वचा के लिए आवश्यक हैं। यह विटामिन त्वचा में चमक व लचीलापन बनाये रखते है। केले को लगाने का सबसे अच्छा फायदा यह है की इससे त्वचा हमेशा ज़वान व खुबसूरत दिखती है। केले में प्रचुर मात्रा में पानी पाया जाता जो त्वचा को हाइड्रेट करता है और त्वचा को छिलने व शुष्क होने से बचाता है। केला, एक प्राकृतिक रूप में कार्य करता है झुर्रियों से लड़ता है, मृत त्वचा को हटाता और त्वचा को चमक देता है।

1. केला और शहद

हम जानते हैं कि केला और शहद दोनो ही एक अच्‍छे मॉइस्‍चोराइजर होते हैं। आधा केला पीस लें और उसमें 1 चम्‍मच शहद मिलाएं। इसे मिक्‍स कर के अपने चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इसके बाद फेशियम स्‍टीमिंग के लिये चली जाएं और फिर क्रीम या मॉइस्‍चोराइजर लका कर अपनी स्‍किन को ग्‍लो करते हुए देंखे

2. केला और oats

एक कटोरे में आधा कप ओट डालिये और उसमें आ‍धा केला मिला लीजिये। अब इसे अपने चेहरे पर लगाइये और 10 मिनट तक लगा रहने दीजिये, उसके बाद इसे हल्‍के हाथों से पानी से रगड़ कर छुडा़ लीजिये। इससे ब्‍लैकहेड और डेड स्‍किन हट जाएगी।

2. केला और oats

आधा केला लीजिये और उसमें 1 चम्‍मच दूध डालिये। इसे पीस लीजिये और चेहरे पर 15-20 मिनट के लिये लगा लीजिये। इसे लगाने के बाद आपका चेहरा ग्‍लो करेगा और कोमल हो जाएगा।

6. हल्दी और केले का फेस पैक:-जिनके चेहरे से अतिरिक्त तेल निकलता है, वे एक्ने और मुहांसों से पीड़ित होते हैं उनके लिये यह पैक काफी अच्‍छा रहेगा। इस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए मास्क के रूप में केला और हल्दी का पाउडर। एक कटोरी में मैश किया केला डालें तथा ऊपर से थोड़ा सा हल्दी का पाउडर मिलाएं। अब इन दोनों को अच्छे से मिश्रित करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें।