Yo Diary

स्कूबा डाइविंग के लिए बेस्ट हैं ये खूबसूरत जगह, एडवेंचर के शौकीन ट्रिप कर सकते हैं प्लान

होली के बाद से गर्मियों की शुरूआत हो जाएगी. ऐसे में कई लोग ठंडी जगहों पर घूमने-फिरने निकल पड़ते हैं. वहीं कई लोग ऐसे भी हैं, जो एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीन होते हैं और रिवर राफ्टिंग, बोटिंग करने के लिए किसी झील या समुद्र के किनारे बसी जगहों के लिए ट्रिप प्लान कर लेते हैं. अगर आपको भी पानी के एडवेंचर स्पोर्ट्स का शौक है, तो आप स्कूबा डाइविंग ट्राई कर सकते हैं.

गोवा

अगर आप स्कूबा डाइविंग करना चाहते हैं, तो गोवा में जा सकते हैं. यहां बीच पर आपको स्कूबा डाइविंग करने का मौका मिलेगा. गोवा ऐसी जगह है, जहां आप साल में कभी भी जा सकते हैं.

लक्षद्वीप

अंडरवॉटर ऐक्टिविटीज के लिहाज से लक्षद्वीप को अब तक बहुत कम एक्सप्लोर किया गया है. यहां का बेस्ट डाइविंग साइट जैपनीज गार्डन है जो अगाती आइलैंड के पास है. प्रवाल और मूंगा से बनी यह जगह देखने में खूबसूरत जापानी गार्डन की तरह दिखती है और यही वजह है कि इसका नाम जैपनीज गार्डन पड़ा. यहां 18 से 20 मीटर तक डाइविंग की इजाजत है. यहां का नजदीकी एयरपोर्ट अगाती है और यहां जाने का बेस्ट टाइम अक्टूबर से अप्रैल के बीच है.

नेत्रानी द्वीप, कर्नाटक

आप यहां रिजॉर्ट डाइविंग के उद्देश्य से न जाएं क्योंकि नेत्रानी टूरिज्म के लिहाज से प्रचलित डेस्टिनेशन नहीं है. डाइविंग के दौरान यहां 10 से 26 मीटर तक विजिबिलिटी रहती है और यहां डाइविंग का एक्सपीरियंस बेहद एक्साइटिंग और किसी सपने की तरह होता है. यहां का नजदीकी एयरपोर्ट मैंगलोर है और यहां जाने का बेस्ट टाइम दिसबंर से फरवरी के बीच है.

नेत्रानी द्वीप, कर्नाटक

भारत के बेस्ट डाइविंग साइट्स अंडमान के आसपास स्थित हैं. अनुभवी डाइवर्स के बीच जो डाइविंग साइट सबसे ज्यादा फेमस है वह है- डिक्सन पिनैकल जो हैवॉक आइलैंड के पास है. यहां डाइविंग का हाइयेस्ट पिनैकल 18 मीटर है और करीब 36 मीटर तक डाइविंग की जा सकती है. यहां का नजदीकी एयरपोर्ट पोर्ट ब्लेयर है और यहां जाने का बेस्ट टाइम दिसंबर से अप्रैल के बीच है.