Yo Diary

अच्छी सेहत के लिए पिएं वेजीटेबल जूस, पढ़े इसके अनेक फायदे

जिन लोगों को हरी सब्‍जियां नहीं अच्‍छी लगती वे लोग इसका जूस पी सकते हैं। वैसे भी आजकल लोगो के बीच में वेजिटेबल जूस पीने का चलन काफी बढ़ गया है। एक ग्‍लास वेजिटेबल जूस में भारी मात्रा में प्रोटीन और एनर्जी पाया जाताजिससे हमारे शरीर को हर तरह का पोषण मिल जाता है। आइए जानते है इसके अनेक फायदे

टमाटर का जूस

टमाटर का जूस चुकंदर, गाजर, खीरा आदि के साथ पीना ज्यादा फायदेमंद है। टमाटर में मौजूद लाइकोपिन और बीटा कैरोटीन बॉडी की इम्युनिटी को बढ़ाने में हेल्पफुल हैं। इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स और कैल्शियम हड्डी रोगों को दूर करने, BP को कंट्रोल करने और हार्ट प्रॉब्लम से बचाने में मददगार है।

करेले का जूस

करेले का जूस मधुमेह को ठीक करता है और साथ में शरीर में जमी चर्बी को भी बाहर निकालता है। यदि आपको यह जूस पीने में कडुआ लग रहा है तो आप इसमें नींबू का रस मिला सकते हैं।

पालक का जूस

जो लोग डायटिंग कर रहे हैं उनके लिये यह जूस बहुत उपयोगी हो सकता है। यह विटामिन और प्रोटीन से भरा रहता है इसलिये इसे पीने से स्‍वस्‍थ्‍य बाल, त्‍वचा और आंखें प्राप्‍त होती हैं।

पालक का जूस

इसका जूस मोटापा, उच्चरक्तचाप, अम्लपित्त पित्तज रोगों, हृदयरोग एवं कोलेस्ट्रॉल को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे सीमित मात्रा में पिये और अगर यह कड़वी है तो इसे ना पिये। यह मिक्स वेजिटेबल जूस बीमारियों से तो बचाता है ही और इसके साथ-साथ त्वचा पर निखार भी आता है। जिसे नेचुरल ब्यूटी कहा जाता है। कहा जाए तो आपकी त्वचा में निखार आता है। आपका चेहरा हमेशा लंबे समय तक ग्लो करता रहता है।