Yo Diary

HOLI SPECIAL : घर पर आसानी से बनाएं गुलाब जामुन

होली के दिन आप घर में गुलाब जामुन बना सकते है। वैसे तो घर में कई तरह की मिठाई बनती है पर गुलाब जामुन की बात ही अलग है। तो आइए जानते है कैसे बनाएं गुलाब जामुन :

सामग्री

गुलाब जामुन के लिए 100 ग्राम मावा एक बड़ा चम्मच मैदा चम्मच बेकिंग सोडा घी- तलने के लिए चाश्नी के लिए 2 कप चीनी 2 बड़े चम्मच दूध थोड़ा पानी मिला हुआ 4 हरी इलायची पिसी हुई 2 कप पानी

गुलाब जामुन बनाने के लिए

एक बर्तन में मावा हाथ से अच्छी तरह मैश करें। अब मावे में बेकिंग सोडा और मैदा मिलाकर गूंदें। इसे न तो ज्यादा सख्त और न ही बहुत नर्म रखें। ध्यान रहे मावा-मैदा सूखा नहीं रहना चाहिए। जब मावा-मैदा का गिश्रण अच्छी तरह गुंद कर तैयार हो जाए, तो इसको बराबर के छोटे बॉल बना लें। अब गैस पर एक कड़ाही में घी गर्म करें। इसमें ब्रेड का एक टुकड़ा डालकर फ्राई कर लें। जब ब्रेड घी में ऊपर आ जाए, तो आंच धीमी करके घी में गुलाब जामुन बॉल्स डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। जब घी ठंडा होने लगे तो कड़ाही में बॉल्स डालने से पहले आंच तेज करके घी गरम करें और फिर गैस धीमी करके गुलाब जामुन सेंक लें। इन्हें सेंक कर एक प्लेट में निकाल कर रखें।

चाश्नी बनाने के लिए

चाशनी के लिए एक बर्तन में चीनी और पानी डालकर गैस पर धीमी आंच में रख दें और चीनी के घुलने तक इसे एक बड़ी चम्मच की मदद से चलाते रहें। जब चीनी घुल जाए, तो आंच तेज करके चाशनी को उबालें। अब चाशनी में दूध मिलाकर, उसे तेज आंच पर ही उबलने दें। एक चम्मच में चाशनी लेकर उसे उंगली से चिपका कर देखें। यदि एक तार बनने लगे तो गैस बंद कर दें। अब चाशनी को एक छलनी से छान कर, फिर से गैस पर रख दें, और इसमें पिसी हुई इलायची मिलाकर एक मिनट तक और पकाएं। अब तैयार चाशनी में गुलाब जामुन डाल दें।

चाश्नी बनाने के लिए