Yo Diary

अब खुला राज, अंबानी की टीम मुंबई इंडियंस ने देर से क्यों खेला युवराज-मलिंगा पर दांव

नई दिल्ली:आईपीएल नीलामी (IPL Auction 2019) में मुंबई इंडियंस ने युवराज सिंह और लासिथ मलिंगा को उनके बेस प्राइस पर खरीदा है. नीलामी में युवराज को एक करोड़ और मलिंगा को दो करोड़ रुपए में खरीदा गया है. दिलचस्प बात यह है कि नीलामी में पहली बार बोली लगने पर इन दोनों खिलाड़ियों को किसी ने नहीं खरीदा, लेकिन दूसरी बार नाम पुकारे जाने पर मुंबई इंडियंस ने इन्हें खरीद लिया. 37 वर्षीय युवराज और 35 वर्षीय मलिंगा के खरीदे जाने पर लोगों के जेहन में सवाल उठ रहे हैं कि आखिर मुंबई ने इनपर क्यों दांव लगाया है? इस सवाल का जवाब खुद मुंबई इंडियंस के मालिक आकाश अंबानी ने दिया है.

आकाश अंबानी ने कहा कि हमारी टीम में काफी युवा हैं. इन युवाओं को मैनेज करने के लिए हमें अनुभवी खिलाड़ियों की जरूरत है, इसलिए हमने लसिथ मलिंगा और युवराज सिंह को अपने साथ लिया है. पहले राउंड में युवराज को नहीं खरीदे जाने के सवाल पर मुंबई इंडियंस का कहना है- 'हमें अब जाकर अक्ल आई है.'

मुंबई इंडियंस का कहना है कि युवराज सिंह के नाम लंबी विरासत है, जिसे वे युवाओं के साथ शेयर कर सकते हैं. वे 2011 विश्व कप की विजेता टीम इंडिया का हिस्सा रह चुके हैं. इतना ही नहीं वे विश्व कप में मैन ऑफ द सीरीज रह चुके हैं.

युवराज सिंह अच्छी बैटिंग के साथ बॉलिंग में भी टीम के काम आते रहे हैं. टी20 विश्व कप में छह गेंदों पर छह छक्के भी युवराज ने ही जड़े हैं. इसी तरह मलिंगा के नाम भी कई रिकॉर्ड हैं. आईपीएल में वे काफी सफल साबित होते रहे हैं. स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत में आकाश अंबानी ने कहा कि हम लकी हैं कि युवराज और मलिंगा को अपने साथ जोड़ पाए हैं.

आकाश ने कहा कि मलिंगा और युवराज का मुंबई इंडियंस में क्या रोल होगा, वे आप आगे देख पाएंगे. मुझे पूरा भरोसा है कि वे टीम के लिए उपयोगी साबित होंगे. हमने कभी नहीं सोचा था कि ये दोनों बड़े क्रिकेटर अपने बेस कीमत पर बिकेंगे. हम इन्हें अपने साथ जोड़कर काफी खुश हैं. ये दोनों खिलाड़ी इस टी20 टूर्नामेंट के हर सीजन में खेल चुके हैं

मुंबई की टीम में चुने जाने पर युवराज सिंह ने ट्वीट किया है, 'मैं मुंबई इंडियंस के परिवार का हिस्सा बनकर गौरवांवित महसूस कर रहा हूं. मैं सीजन शुरू होने का इंतजार कर रहा हूं.' मालूम हो कि इस बार मलिंगा दो करोड़ और युवराज एक करोड़ की बेस प्राइस पर बिके हैं. सैंतीस बरस के युवराज को 2015 आईपीएल में 16 करोड़ में खरीदा गया था जबकि 2014 में वह 14 करोड़ में बिके थे, लेकिन इस बार उन्हें दूसरे चक्र की नीलामी में मुंबई ने उनके आधार मूल्य एक करोड़ रुपए में खरीदा. पिछली बार युवराज को किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें दो करोड़ रुपए में खरीदा था.