Yo Diary

अगर आप 25 साल के हैं तो आपको Jack Ma से सीखनी चाहिए ये 10 बातें

अलीबाबा...ये नाम कहानियों से निकलकर चीन की एक ऐसी कंपनी के रूप में स्थापित हो चुका है जो अमेज़न और ईबे से अधिक सामान बेचता है. अमेजॉन और ईबे की बिक्री को मिला दें तो भी अलीबाबा इन पर भारी पड़ता है और इसके पीछे दिमाग है अलीबाबा के मालिक जैक मा का. जैक मा ने अपने 17 दोस्तों के साथ अलीबाबा की शुरुआत की थी. करीब 19 साल पहले और उनका कहना था, "हम सभी के दिमाग अच्छे हैं.’’ आज ये इंटरनेट कंपनी जबरदस्त फायदे में है और दुनिया के ई-कॉमर्स बाजार की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार है.

ई-कॉमर्स की दुनिया के जानेमाने नाम अलीबाबा के सह-संस्थापक और चीन के विख्यात कारोबारी जैक मा कंपनी बोर्ड के अध्यक्ष की कुर्सी छोड़ रहे हैं. अलीबाबा का कहना है कि जैक मा अगले वर्ष 10 सितंबर को अपने 55वें जन्मदिन पर पद छोड़ेंगे और मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेनियल झेंग उनकी जगह लेंगे.

पिछले 19 साल में तेजी से बदला है. आज चीन दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन बाजार है, जहां 60 करोड़ इंटरनेट उपभोक्ता हैं. इनमें से आधे ऑनलाइन पर शॉपिंग करते हैं. लेकिन, जैक मा ने ऐसा क्या किया, जो पूरा चीन उनका मुरीद हो गया. चीन के कई लोगों ने जैक मा से कई चीजें सीखीं. अगर आप भी युवा हैं और आपकी उम्र 25 साल के आसपास है तो आपको निश्चित ही जैक मा की ये 10 बातें जरूर ध्यान रखनी चाहिएं. क्योंकि यह वही उम्र है, जब जैक मा ने अपने करियर की शुरुआत की थी.

1. कभी हार मत मानो. आज कठिन है, कल और भी बदतर होगा, लेकिन परसों धूप खिलेगी. 2. युवा लोगों की मदद करो. छोटे लोगों की मदद करो. क्योंकि छोटे लोग बड़े होंगे. युवाओं के दिमाग में वो बीज होगा जो आप उनमे बोयेंगे, और जब वे बड़े होंगे, वे दुनिया बदल देंगे. 3. जब आपके पास एक मिलियन डॉलर है, तो आप एक भाग्यशाली व्यक्ति हैं. जब आपके पास 10 मिलियन डॉलर हैं, तो आप पर संकट है, बहुत बड़ा सर दर्द. 4. मेरे शहर की जो सबसे खराब यूनिवर्सिटी मानी जाती थी- हांग्जो शिक्षक विश्वविद्यालय, उसमे स्वीकार किये जाने से पहले मैं दो बार यूनिवर्सिटी के एग्जाम में फेल हो चुका था. 5.जब मैं जो हूं वो रहता हूं, मैं खुश रहता हूं और अच्छे परिणाम मिलते हैं.. 6. अलीबाबा के बुरे दिनों में मैंने सीखा कि आपको टीम में वैल्यू, इनोवेशन और विज़न डालना होता है. ये भी कि अगर आप हार नहीं मानते तो आपके पास एक और मौका होता है. और जब आप छोटे होते हैं, आपको बहुत अधिक फोकस्ड होना होता है और अपने दिमाग पर भरोसा करना होता है ना कि अपनी ताकत पर. 7. आपको अपने प्रतिद्वंदी से सीखना चाहिए, लेकिन कभी नक़ल न करें. नक़ल किया और आप मरे. 8. बहुत ज़रूरी च