Yo Diary

खूंटी : चार ब्लॉक के 34368 लोग पत्थलगड़ी के समर्थक, पुलिस अधिकारियों ने तैयार की रिपोर्ट

II अमन तिवारी II रांची : खूंटी के भंडरा से शुरू होनेवाली पत्थलगड़ी ने जिले के चार ब्लॉक खूंटी, मुरहू, अड़की व तोरपा के 34,368 लोगों को प्रभावित किया है. कुल 62 गांवों में रहनेवाले ये लोग पत्थलगड़ी के समर्थन में आ चुके हैं. प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इसे सही मानते हैं. इसके नेताओं की बात सुनते हैं. इन ब्लॉक की आबादी 3,83,455 है. पुलिस अधिकारियों ने जिन गांवों में पत्थलगड़ी हो रही है, उनका आकलन किया है.

इससे संबंधित आंकड़े भी तैयार किये हैं. आंकड़ों से यह स्पष्ट है कि सबसे अधिक खूंटी के लोग पत्थलगड़ी के प्रभाव में आये हैं. इस ब्लॉक की कुल आबादी 1,24,388 है, इसमें 16,846 लोग पत्थलगड़ी के वर्तमान स्वरूप से प्रभावित हैं. दूसरे स्थान पर अड़की ब्लॉक है. इस ब्लॉक की 80,589 आबादी में से 11,515 लोग पत्थलगड़ी के वर्तमान स्वरूप से प्रभावित हैं.

खूंटी में तेजी से फैल रहा : तैयार आंकड़े के अनुसार, अभी भी कर्रा और रनिया ब्लॉक के लोग पत्थलगड़ी के वर्तमान स्वरूप के प्रभाव में नहीं आये हैं. पुलिस की रिपोर्ट में कहा गया है कि पत्थलगड़ी का वर्तमान स्वरूप खूंटी में धीरे-धीरे फैल रहा है. इसे नहीं रोक गया, तो इसके परिणाम अधिक गंभीर हो सकते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि आरंभ में पत्थलगड़ी समर्थकों की संख्या काफी कम थी. पर अब जिस तरह से लोग इसके समर्थन में आ रहे हैं, उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि किस तरह पत्थलगड़ी खूंटी में फैल रही है.