Yo Diary

मौसम फिर लेगा करवट, झारखंड-बिहार सहित 20 राज्यों में अलर्ट, आंधी-तूफान की आशंका

नयी दिल्ली : देशभर के 20 से ज्यादा राज्यों में एक बार फिर आंधी-तूफान की आशंका जतायी जा रही है. इस संबंध में मौसम विभाग ने अडवाइजरी जारी की है और बताया है कि आने वाले तीन दिनों में उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत में भारी तूफान और मूसलाधार बारिश हो सकती है. दिल्ली-एनसीआर में भी मौसम एक बार फिर से बिगड़ने की संभावना है. इस दौरान हल्की बारिश की भी होने के आसार हैं. यही नहीं रात के समय भी दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी चलने का अनुमान लगाया गया है.

इन राज्यों में अलर्ट

मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान 'सागर' के संबंध में तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और लक्षद्वीप को अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 12 घंटों में तूफान के थोड़े मजबूत होने और फिर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो, अलर्ट है कि मछुआरे अगले 48 घंटों के दौरान अदन की खाड़ी और पश्चिमी, मध्य और दक्षिण-पश्चिमी अरब सागर के आसपास के क्षेत्रों में न जाएं. दक्षिण और पश्चिमी राज्यों के तटीय इलाकों में 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही तूफानी हवाएं 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर पहुंच रही हैं.

पूर्वी राज्यों में पड़ेगा असर

राजस्थान में एक बार फिर धूलभरी आंधी आने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, गर्मी के मौसम में यह बदलाव होता ही है. मौसम विभाग ने असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एवं कश्मीर, तटीय आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप के कुछ इलाकों में तेज हवा के साथ आंधी का अलर्ट जारी करने का काम किया है.