Yo Diary

झारखंड : छह दिन की पदयात्रा कर रांची पहुंचे पारा शिक्षक आज से घेरेंगे सीएम आवास, जानिए क्या है मुख्य

रांची :समान कार्य के लिए समान वेतन की मांग को लेकर पारा शिक्षक 23 अप्रैल से मुख्यमंत्री आवास काअनिश्चितकालीन घेराव करेंगे. मुख्यमंत्री आवास का घेराव करने राज्य के सभी प्रमंडलों से पारा शिक्षक पदयात्रा कर रांची पहुंचे. झारखंड एकीकृत पारा शिक्षक संघ के बैनर तले पारा शिक्षकों ने 17 अप्रैल से पदयात्रा शुरू की थी. पारा शिक्षक मुख्यमंत्री आवास का जिलावार घेराव करेंगे. एक मई को भूख हड़ताल करेंगे.

इस बीच पारा शिक्षकाें के कार्यक्रम काे देखते हुए मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा कड़ी की गयी है. आवास के आसपास के इलाकाें की बैरिकेडिंग की गयी है. अतिरिक्त बल की तैनाती की गयी है. संताल परगना प्रमंडल के शिक्षक देवघर, कोल्हान प्रमंडल के शिक्षक जमशेदपुर, उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के शिक्षक कोडरमा, पलामू प्रमंडल के शिक्षक पलामू व दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के शिक्षक गुमला से पदयात्रा कर रांची आ रहे हैं. पारा शिक्षक अपनी मांगों को लेकर चरणबद्ध आंदोलन कर रहे हैं.

आंदोलन के प्रथम चरण में पारा शिक्षकों ने विधायक व सांसद को मांग पत्र सौंपा था. इसके अलावा प्रखंड व जिला मुख्यालय के समक्ष धरना दिया था. धरना के बाद पारा शिक्षकों ने बीडीओ और उपायुक्त को मुख्यमंत्री के नाम मांग पत्र सौंपा था. एक मंच पर आ गये सभी संघ राज्य के चार अलग-अलग पारा शिक्षक संघ एकजुट होकर आंदोलन कर रहे हैं. सभी संघों ने मिलकर एकीकृत पारा शिक्षक संघ का गठन किया है. एकीकृत पारा शिक्षक संघ में झारखंड प्रदेश पारा शिक्षक संघ, झारखंड राज्य सहयोगी शिक्षक संघ, झारखंड प्रदेश सामुदायिक पारा शिक्षक संघ, टेट सफल पारा शिक्षक संघ शामिल है.

पारा शिक्षक बोले : समान कार्य के लिए मिले समान वेतन क्या है मुख्य मांगें

विद्यालयों के विलय प्रक्रिया पर रोक लगे पारा शिक्षक कल्याण कोष का गठन हो टेट सफल पारा शिक्षकों को स्थायी शिक्षक पद पर सीधी नियुक्ति हो प्रशिक्षण के समय ली गयी राशि वापस हो

पारा शिक्षक बोले : समान कार्य के लिए मिले समान वेतन क्या है मुख्य मांगें

राज्य के पारा शिक्षकों की सोमवार को मुख्य सचिव के साथ वार्ता होगी. बैठक में पारा शिक्षकों के मांगों पर विचार किया जायेगा. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव व अन्य विभाग के प्रतिनिधि भी बैठक में शामिल होंगे. बैठक में संघ की ओर से झारखंड राज्य एकीकृत पारा शिक्षक संघ के प्रतिनिधि शामिल होंगे.