Yo Diary

झारखंड : कुल वोटिंग 65.15% के पार, सबने चुनी नगर सरकार, 20 अप्रैल का इंतजार, जानिए कहां क्या हुआ

रांची :झारखंड के 38 नगर निकायों में सोमवार को शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हो गया. मतगणना 20 अप्रैल को होगी. इस बार कुल 65.15 प्रतिशत वोटिंग हुई. पिछली बार 2013 (63.17 फीसदी) की तुलना में वोटिंग प्रतिशत में 1.98 फीसदी का इजाफा हुआ है. मतदान के दौरान कई जगहों पर हो-हंगामा और हल्की झड़प की सूचना है. इवीएम खराब होने की घटना के बाद मतदानकर्मियों और मतदाताओं के बीच नोक-झोंक भी हुई. कई जगहों पर पुलिस को हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा. हालांकि कहीं कोई बड़ी घटना नहीं हुई. शहर से कस्बे तक मतदाता बेखौफ होकर नगर सरकार चुनने निकले.

बूथ बदल जाने से परेशानी : रांची में इस बार परिसीमन के बाद वार्डों के नये सिरे से बंटवारे के कारण कई मतदाता वोट देने से वंचित हो गये. मतदाताओं के बूथ बदल जाने से उन्हें काफी परेशानी हुई. कुछ मामलों में एक ही परिवार के अलग-अलग सदस्यों को विभिन्न बूथों पर वोट के लिए जाना पड़ा.

नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, कार्डिनल, हेमंत सोरेन सहित कई लोगों को मतदान केंद्र बदल जाने से परेशानी का सामना करना पड़ा. राज्य के कई इलाकों में वोटरों को बूथ बदल जाने से परेशानी होने की सूचना मिली है. कपाली में उपाध्यक्ष पद का चुनाव रद्द कर दिया गया है. यहां इवीएम पर उपाध्यक्ष पद के लिए झामुमो उम्मीदवार का चुनाव चिह्न अधूरा अंकित था. मेदिनीनगर, हजारीबाग और गिरिडीह नगर निगम के एक-दो बूथ पर भी हंगामा हुआ. हजारीबाग से फर्जी मतदाता को पकड़ा गया. वहीं, गिरिडीह में पुलिस ने रजगढ़िया धर्मशाला स्थित बूथ में हंगामा कर रहे लोगों को खदेड़ा.

चतरा, गोड्डा, दुमका, गुमला, कपाली और चाईबासा नगर परिषद के चुनाव में भी एक-दो बूथों पर हंगामा हुआ. हालांकि पुलिस ने इसे समय इस पर काबू पा लिया. चाईबासा से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. जल्द दूर होगी समस्या : राज्य निर्वाचन आयुक्त एनएन पांडेय ने बताया, चुनाव के दौरान कहीं से किसी बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है. कपाली में उपाध्यक्ष पद के लिए होनेवाले चुनाव की तिथि की घोषणा बाद में की जायेगी. जहां तक मतदाता सूची व परिसीमन संबंधी समस्याअों की बात है, तो यह राज्य निर्वाचन अायोग व जिला प्रशासन में रहे थोड़े असमंजस व समय के अभाव के कारण हुआ. इसे जल्द दूर कर लिया जायेगा.

नगर निगम रांची (41.5% वोटिंग) कई जगहों पर इवीएम में खराबी, कुछ देर के लिए मतदान रुका. चार बूथों पर हल्की झड़प. वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने के कारण कई मतदाता परेशान रहे. मेदिनीनगर (59% वोटिंग) कुंजरा पट्टी मतदान केंद्र पर धीमे मतदान को लेकर हंगामा. सिंगरा मतदान केंद्र पर बोगस मतदान की शिकायत. सिंगरा खुर्द केंद्र पर फर्जी बीएलअो पकड़ाया हजारीबाग (55% वोटिंग) बोगस मतदाता पकड़ाया, कुछ स्थानों पर हंगामा हुअा. आदित्यपुर (61% वोटिंग) शांतिपूर्ण मतदान. कुछ बूथों पर भीड़ जमा होने पर उसे हटाया गया गिरिडीह (61़ 47% वोटिंग) फर्जी मतदाता को एसडीओ ने पकड़ा. रजगढ़िया धर्मशाला स्थित बूथ में हंगामा कर रहे लोगों को खदेड़ा गया. मकतपुर उवि स्थित बूथ में इवीएम खराब होने के कारण कुछ देर के लिए रुका मतदान. नगर परिषद गढ़वा (67% वोटिंग) शांतिपूर्ण मतदान चतरा (63़ 17% वोटिंग) वार्ड नंबर चार के बूथ नंबर एक व दो में मतदान में गड़बड़ी की शिकायत पर पुलिस पदाधिकारी पहुंचे. गड़बड़ी कर रहे लोगों को खदेड़ा. साथ ही एक व्यक्ति को हिरासत में लिया, जिसे बाद में छोड़ दिया गया.

मधुपुर (68़ 32% वोटिंग) केंद्र संख्या 191 में उपाध्यक्ष पद की इवीएम खराब. 20 मिनट मतदान रुका रहा. केंद्र संख्या 198 में वार्ड पार्षद की इवीएम खराब. 30 मिनट रुका मतदान गोड्डा (63% वोटिंग) बूथ नंबर 13 बोगस वोटिंग को लेकर दो बार हंगामा साहेबगंज (61% वोटिंग) साहिबगंज कॉलेज व मजहरटोला बूथ पर इवीएम में खराबी, 45 मिनट तक मतदान कार्य बाधित. रसुलपुर दहला में भी इवीएम में खराबी, एक घंटे तक मतदान कार्य बाधित पाकुड़ (69% वोटिंग) चार बूथों पर इवीएम में अचानक खराबी आने से देर तक बाधित रहा मतदान दुमका (58% वोटिंग) श्री अग्रसेन भवन में भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा. रविवार देर रात भाजपा प्रत्याशी के पति को कानूपाड़ा में भीड़ ने घेरा, पैसे बांटने का लगाया जा रहा था आरोप, रात भर थाने में बिठाये रखने के बाद पुलिस ने छोड़ा मिहिजाम ( 65% वोटिंग) पोलिंग एजेंटों के बीच बकझक. वोटर लिस्ट में नाम खोजने को भटकते रहे लोग चिरकुंडा (59़ 43% वोटिंग) शांतिपूर्ण मतदान फुसरो (59% वोटिंग) सामुदायिक भवन भेड़मुक्का व मवि न्यू भागलपुर फुसरो के मतदान केंद्र में गलत वोटिंग के आरोप में विवाद रामग