Yo Diary

झारखंड राज्यसभा चुनाव : अमित का मत रद्द करने की मांग रखी

रांची : सिल्ली से झामुमो विधायक अमित महतो द्वारा राज्यसभा चुनाव में दिये गये वोट को रद्द करने की मांग भाजपा ने की है़ इसको लेकर भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल सोमवार को नयी दिल्ली में मुख्य निर्वाचन आयुक्त से मिला. प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने उन्हें बताया कि 23 मार्च को झारखंड में राज्यसभा चुनाव था.

उसी दिन एक आपराधिक मामले में अदालत ने सिल्ली के विधायक अमित महतो को दो साल की सजा सुनायी. सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार उस तिथि से विधायक की सदस्यता समाप्त हो जाती है. ऐसे में विधायक अमित महतो के मत को निरस्त किया जाये. ये थे प्रतिनिधिमंडल में प्रतिनिधिमंडल में भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष आदित्य साहू, प्रदेश महामंत्री दीपक प्रकाश व भाजपा चुनाव संपर्क विभाग के ओम पाठक शामिल थे.

रांची : भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने झाविमो के महासचिव बंधु तिर्की के उस बयान पर आपत्ति जतायी है, जिसमें भाजपा के लिए 'चोर मचाये शोर' जैसे वाक्य का प्रयोग किया है. उन्होंने कहा कि राज्यसभा चुनाव को लेकर बिना डिमांड के भी बंधु तिर्की को अपनी बेगुनाही और ईमानदारी सिद्ध करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाना पड़ा.

झाविमो के विधायक और नेता डायनासोर की तरह विलुप्त होते जा रहे हैं. इसलिए झाविमो के नेता अनर्गल बयानबाजी पर उतर आये हैं. श्री शाहदेव ने बंधु तिर्की के उस बयान पर भी आपत्ति जतायी है, जिसमें बंधु तिर्की ने छह विधायकों पर बिकने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि सारा मामला स्पीकर के अदालत में विचाराधीन है. फिर ऐसे विचाराधीन मामलों पर सार्वजनिक टिप्पणी करना अदालत की अवमानना के तहत आता है. यह स्थापित लोकतांत्रिक मूल्यों के खिलाफ है. श्री शाहदेव ने कहा कि आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनाव में विपक्षी एकता की बड़ी-बड़ी बात करने वाले नेता अब मुंह खोलने से कतरा रहे हैं. राज्यसभा की सिर्फ एक सीट के चुनाव में उनकी एकता तार-तार हो गयी. विपक्षी गठबंधन का एकमात्र कॉमन एजेंडा जो दिखता है, वह लूट और भ्रष्टाचार है.

रांची. राज्यसभा के नवनिर्वाचित सांसद धीरज साहू ने सोमवार को झारखंड हाइकोर्ट में कैवियट याचिका दायर की है. श्री साहू की ओर से अधिवक्ता राजीव कुमार ने याचिका दायर की. उन्होंने बताया कि श्री साहू ने हाइकोर्ट से आग्रह किया है कि राज्यसभा चुनाव मामले में उनके खिलाफ कोई भी याचिका दायर होती है, तो उस मामले में निर्देश-आदेश देने के पहले उनका भी पक्ष सुना जाये. उल्लेखनीय है कि 23 मार्च को राज्यसभा का चुनाव हुआ था. धीरज साहू ने कड़े मुकाबले में भाजपा के उम्मीदवार प्रदीप सोंथालिया को 0.01 वोट से पराजित किया था. बाद में भाजपा ने मतगणना को लेकर झारखंड हाइकोर्ट में याचिका दायर करने की बात कही थी. पराजित उम्मीदवार द्वारा याचिका दायर करने के पहले ही विजयी प्रत्याशी ने कैवियट याचिका दायर कर दी है.

रांची : झाविमो नेता सह राज्यसभा में पार्टी के पोलिंग एजेंट बंधु तिर्की ने कहा कि राज्यसभा चुनाव में विधायक प्रदीप यादव ने यूपीए प्रत्याशी धीरज साहू के पक्ष में वोट किया था. उन्होंने वोट डालने के बाद अपना मत पत्र भी उन्हें दिखाया था पार्टी के एक विधायक प्रकाश राम ने क्रॉस वोटिंग की थी. इसका विरोध उन्होंने किया था. बाद में पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने प्रकाश राम को पार्टी से निलंबित कर दिया है. इन्हें कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है. भाजपा पर चोर मचाये शोर की कहावत चरितार्थ हो रही है. श्री तिर्की सोमवार को डिबडीह स्थित पार्टी कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. उन्होंने कहा कि भाजपा ने राज्य में मंडी सजा रखी है. हमेशा खरीद-फरोख्त की राजनीति करती है. यह पूछे जाने पर कि मासस विधायक अरूप चटर्जी भी दावा कर रहे हैं कि उन्होंने धीरज साहू को वोट दिया है. इस पर श्री तिर्की ने कहा कि मैंने उनका वोट नहीं देखा था. इसलिए कुछ नहीं कह सकता.