Yo Diary

LIVE झारखंड राज्यसभा चुनाव : दोनों सीटें जीत सकती है भाजपा, क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायक प्रकाश राम

रांची :झारखंड की दो राज्यसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले झारखंड विकास मोर्चा प्रजातांत्रिक (जेवीएम पी) के विधायक प्रकाश राम को पार्टी से निलंबित कर दिया गया है. पार्टी सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी ने चुनाव आयुक्त को आवेदन देकर मांग की है कि प्रकाश राम के मत को रद्द कर दिया जाये, क्योंकि उन्होंने पार्टी लाइन से इतर जाकर मतदान किया है.

झारखंड में दो राज्यसभा सीटों पर मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गयी है. झाविमो विधायक प्रकाश राम द्वारा क्रॉस वोटिंग करने और भाकपा माले के विधायक राजकुमार यादव के वोट के रद्द होने की आशंका के कारण सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दोनों प्रत्याशियों के जीतने की उम्मीद बढ़ गयी है. कांग्रेस प्रत्याशी धीरज साहू की हार की आशंका के मद्देनजर झारखंड के कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह ने भाजपा पर जबर्दस्त हमला किया. कहा कि काला धन के खिलाफ लड़ाई लड़ने की बात करने वाली पार्टी ने संख्या बल नहीं होने के बावजूद दोनों सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे. वहीं, भाजपा ने पलटवार करते हुए कहा कि 7 विधायक वाली पार्टी कांग्रेस ने राज्यसभा के लिए अपना उम्मीदवार उतार दिया. झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) से सीट का सौदा किया. वहीं, भाजपा नेता अनंत ओझा ने कहा कि चुनाव चुनाव होता है. हर कोई जीतने के लिए चुनाव लड़ता है.

चुनाव में 80 विधायकों के मतदान करने की खबर है. झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के विधायक अमित महतो ने सबसे पहले मतदान दिया. आखिरी वोट भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अनंत ओझा ने डाला. मतदान खत्म होने के बाद पक्ष और विपक्ष के इलेक्शन एजेंटों की मौजूदगी में मतपेटियों को सील कर दिया गया. 5 बजे से मतगणना शुरू होगी और शाम 6 बजे तक नतीजे आ जाने की उम्मीद है.

#विधायक कुशवाहा शिवपूजन मेहता कांग्रेस नेताओं के साथ मतदान करने पहुंचे. #लगभग सभी विधायकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है. खबरों के अनुसार केवल तीन से चार विधायक अब तक वोट डालने के लिए शेष बचे हैं. सूत्रों की मानें तो एक या दो विधायक अनुपस्थित रह सकते हैं. अब बचे विधायकों का इंतजार है. वोटिंग 4 बजे तक चलेगी. #निर्मला देवी ने वोट किया. बसपा के शिवपूजन नहीं पहुंचे हैं. #राज कुमार यादव ने पहला वोट कांग्रेस को दिया. दूसरा वोट नोटा में दिया. #मुख्‍यमंत्री से जब पत्रकारों ने पूछा कि दोनों सीटों पर भाजपा जीतेगी क्या ? तो उन्होंने कहा-उम्मीद पर दुनिया टिकी है. #मुख्‍यमंत्री रघुवर दास और स्पीकर ने डाला वोट #समीर उरांव को 25 वोट मिलने की खबर #झामुमो के सभी विधायक वोट डाल चुके हैं. #अरूप , राजकुमार, निर्मला ने भी वोट डाल दिया. #प्रकाश राम के क्रॉस बोटिंग की सूचना.

राज्यसभा की दो सीटों के लिए झारखंड विधानसभा परिसर में सुबह 9 बजे से मतदान शुरू हो गया है. पहला वोट झामुमो के विधायक अमित महतो ने डाला. आपको बता दें कि शाम तक परिणाम भी आ जायेगा. कुल तीन उम्मीदवार मैदान में हैं. भाजपा ने समीर उरांव और प्रदीप सोंथालिया को उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने धीरज साहू को विपक्ष का साझा उम्मीदवार बनाया है. वर्तमान राजनीति हालात और आंकड़े के अनुसार भाजपा की पहली प्राथमिकता वाले प्रत्याशी समीर उरांव की जीत तय है. वहीं, कांग्रेस के प्रत्याशी धीरज साहू और भाजपा के प्रदीप सोंथालिया के बीच कड़ा मुकाबला है. राजनीतिक हलकों में चर्चा है कि इन दोनों प्रत्याशियों में जिनका भाव (धाक) ज्यादा होगा, उसी की जीत होगी. चुनाव में क्रॉस वोटिंग के भी आसार हैं. कुछ विधायक (सभी नहीं) अंतिम समय में भी पाला बदल सकते हैं. समीकरण : कुल विधायक : 80 जीत के लिए चाहिए : 27 वोट सत्ता पक्ष भाजपा 43 आजसू 04 निर्दलीय 03 (भानु प्रताप, गीता कोड़ा, एनोस एक्का) कुल 50 वोट समीर उरांव को चाहिए : 27 वोट सोंथालिया के पक्ष में गणित पहली प्राथमिकता के लिए चार और वोट की जरूरत धीरज साहू