Yo Diary

Jharkhand : 40 लाख के दो इनामी नक्सली प्रभाकर टुडू व नेमचंद गिरफ्तार, धनबाद के IVF सेंटर में पत्नी क

धनबाद :सारंडा के जंगलों में नक्सली गतिविधियों की शुरुआत करने वाले माओवादी प्रभाकर टुडू राजेश टुडू उर्फ फूलचंद उर्फ संथाल और मोगली मुर्मू को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. एसएसपी मनोज रतन चोथे ने नक्सली और उसकी पत्नी की गिरफ्तारी की पुष्टि की. गिरफ्तार नक्सली दंपती को मीडिया के सामने भी पेश किया गया. एसएसपी ने बताया कि नक्सली राजेश टुडू धनबाद में IVF सेंटर में अपनी पत्नी का इलाज कराने आया था. इसी दौरान इस नक्सली दंपती को गिरफ्तार किया गया. दोनों को चाईबासा पुलिस के हवाले कर दिया गया है. चाईबासा में उसने 22 नक्सली वारदातों को अंजाम दिया था.

झारखंड पुलिस ने दो इनामी नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. इनमें से एक 25 लाख का इनामी है, तो दूसरा 15 लाख का. प्रतिबंधित संगठन भाकपा माओवादी के सैक सदस्य व 25 लाख के इनामी नक्सली प्रभाकर टुडू उर्फ राजो संताल उर्फ राजू उर्फ राजेश संताली उर्फ हरीश को मंगलवार की शाम धनबाद पुलिस ने गिरफ्तार किया. उस पर झारखंड में 25 लाख व ओड़िशा में 10 लाख का इनाम घोषित है. राजेश को धनबाद जिला मुख्यालय के सिटी सेंटर स्थित प्रियदर्शिनी क्लिनिक से गिरफ्तार किया गया. वह अपनी पत्नी का इलाज कराने यहां आया था.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि राजेश की पत्नी भी उसके साथ 25 साल से नक्सली संगठन से जुड़ी है. उसकी पत्नी को बच्चा नहीं हो रहा है. उसे टीबी की बीमारी भी है. इन्हें गिरफ्तार करने के बाद राजगंज थाना में पूरी रात पूछताछ की गयी. गिरफ्तार नक्सली टुंडी के मनियाडीह थाना क्षेत्र के जीतपुर बंगारा निवासी परमेश्वर बास्की का पुत्र है.

दूसरी तरफ, गिरिडीह पुलिस ने माओवादी संगठन के जोनल कमांडर और 15 लाख के इनामी नक्सली नेमचंद महतो उर्फ साकेत उर्फ संजीव उर्फ डाॅक्टर उर्फ मास्टर को जमुआ थाना क्षेत्र के दलौरीटांड़ से गिरफ्तार किया है. दोनों नक्सलियों की निशानदेही पर पुलिस सर्च अभियान चला रही है. राजेश के पास से एक छोटा हथियार मिला है. वहीं, मास्टर की निशानदेही पर एक एके 47 राइफल, चार मैगजीन, 76 कारतूस बरामद किया गया.

गिरिडीह के एसपी सुरेंद्र कुमार झा की नेतृत्व वाली टीम ने बुधवार को नक्सली संगठन के झारखंड-बिहार जोनल कमेटी के मेंबर व 15 लाख के इनामी नक्सली नेमचंद महतो को पकड़ा. एसपी श्री झा को सूचना मिली थी कि नेमचंद को जमुआ के इलाके में देखा गया है. एसपी ने एएसपी दीपक कुमार, डीएसपी जीतवाहन उरांव दल-बल के साथ जमुआ थाना इलाके के दलौरीटांड़ में छापेमारी की.

बुधवार को दोपहर में नेमचंद को गिरफ्तार किया गया. पूछताछ में नेमचंद ने पुलिस को बताया कि केंदुआगढ़ा के टोला खरबरिया में उसने हथियार छिपाये हैं. टीम केंदुआगढ़ा पहुंची और वहां से हथियार बरामद किया. पुलिस गिरफ्तार नेमचंद से पूछताछ कर रही है. पुलिस को उम्मीद है कि गिरफ्तार किये गये नक्सलियों से पूछताछ के बाद नक्सलियों की गिरफ्तारी हो सकती है. हथियार तथा विस्फोटकों की बरामदगी भी हो सकती है.राजेश संताली को पारसनाथ जोन में राजेश टुड्डू उर्फ टुडू दा के नाम से जाना जाता है. पति-पत्नी दोनों 25 साल से भाकपा माओवादी संगठन में सक्रिय थे. सेंट्रल कमेटी ओड़िशा ने झारखंड की भौगोलिक वस्तुस्थिति व भाषा का जानकार होने के कारण उसे दोनों राज्यों की जिम्मेदारी सौंपी थी. उसने धनबाद के टुंडी, तोपचांची, गिरिडीह के पीरटांड़ में घटित अधिकतर कांडों का प्लान रिहर्सल करवाया था. काम खत्म होते ही यह केंद्रीय टीम को सूचना देकर अन्यत्र के प्लान पर काम करने निकल जाता था.तीन-चार दिन पूर्व भी धनबाद से पांच लाख का इनामी सब-जोनल कमांडर विमल भुईयां को गिरफ्तार किया गया था. वहीं, भाकपा माओवादी के स्पेशल एरिया कमेटी के सदस्य और