Yo Diary

झारखंड : जरूरी न हो, तो आज वाहन लेकर सड़क पर नहीं निकलें, वाहनों का प्रवेश बंद

रांची : सरहुल पर्व को लेकर जिला प्रशासन, जिला पुलिस और राजधानी की यातायात पुलिस ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. सरहुल पर निकलनेवाले जुलूस को देखते हुए मेन रोड समेत शहर की प्रमुख सड़कों के लिए नयी ट्रैफिक व्यवस्था लागू की गयी है, जो जुलूस की समाप्ति तक लागू रहेगी. ट्रैफिक डीएसपी दिलीप खलखो ने राजधानी की जनता से अपील की है कि अगर बहुत जरूरी न हो, तो वाहन लेकर नहीं निकलें. इसके बावजूद अगर वाहन लेकर निकले हैं, तो वैकल्पिक यातायात व्यवस्था का ही प्रयोग करें.

ट्रैफिक डीएसपी दिलीप खलखो के अनुसार सरहुल पर्व के उपलक्ष्य में निकलनेवाली शोभायात्रा के मद्देनजर मंगलवार दोपहर 01:00 बजे से मेन रोड में सभी तरह के वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया जायेगा. इसके अलावा मेन रोड से जुड़नेवाली सभी बाइलेन सड़कों पर भी वाहनों का आवागमन नहीं हो सकेगा. जबकि, हरमू रोड और सर्कुलर रोड यातायात सामान्य रहेगा. यह होगा जुलूस का रास्ता : जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकािरयों ने सोमवार को सरहुल शोभायात्रा के लिए रूट का जायजा लिया. इसके बाद बताया गया कि सभी सरना समिति के लोग रांची कॉलेज के पीछे स्थित सरना स्थल पर जमा होंगे. वहां से वे रांची कॉलेज होते हुए सुजाता चौक के पास पहुंचेंगे. यहां से सभी समितियों के जुलूस क्लब रोड के रास्ते चुटिया स्थिति सिरमटोली में बनाये गये मुख्य सरना स्थल पर पहुंचेंगे. इसके अलावे खूंटी की ओर से आने वाली जुलूस नवा सराय, नामकुम, बड़ा घाघरा, डोरंडा की ओर से सरना जुलूस सुजाता चौक तथा ओवरब्रिज से निकलकर सिरम टोली स्थित सरना स्थल तक पहुंचेंगे. इन सभी मार्गों पर विशेष गश्ती व पुलिस निगरानी की व्यवस्था की गयी है.

93 दंडाधिकारी तैनात : सरहुल के मौके पर निकलने वाले जुलूस पर निगरानी के लिए रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे और एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने संयुक्त आदेश निकाला है. सुरक्षा के लिए कुल 93 दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों में स्टैटिक 39, गश्त क्षेत्र के लिए 6, सदर अनुमंडल के लिए 28, बुंडू अनुमंडल में स्टैटिक चार तथा जिला नियंत्रण कक्ष के लिए कुल 15 दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. एसएसपी ने सभी पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि अफवाहों वह मनचलों पर विशेष निगरानी रखी जाये. सभी दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति 20 मार्च की सुबह दस बजे से सरहुल जुलूस लौटने तक की होगी. ये होगी सुरक्षा व्यवस्था : जुलूस के दौरान सुरक्षा में 700 पुलिसकर्मी, 150 पुलिस पदाधिकारी लगाये गये हैं. एक बम डिस्पोजल की दो टीम (एक टीम में 12 पुलिसकर्मी) और टीयर गैस टीम को भी लगाया गया है. इसके अलावा वाटर टेंडर और फायर ब्रिगेड वाहन को भी तैनात किया गया है.

एहतियात सरहुल पर्व को लेकर जिला प्रशासन, जिला पुलिस और यातायात पुलिस ने पूरी की तैयारियां शहर की ट्रैफिक पुलिस ने बनायी नयी ट्रैफिक व्यवस्था, जो जुलूस की समाप्ति तक लागू रहेगी सरहुल के जुलूस की निगरानी के लिए उपायुक्त और एसएसपी ने जारी किया है संयुक्त आदेश ध्यान दें - बहूबाजार और पटेल चौक की ओर से आने-जानेवाले वाहन सिरमटोली की ओर नहीं जा सकेंगे - बहूबाजार से ओवरब्रिज की ओर जानेवाले वाहन चुटिया और रेलवे स्टेशन होते हुए जायेंगे - ओवरब्रिज से बहूबाजार की ओर आनेवाले वाहन रेलवे स्टेशन और चुटिया होते हुए आयेंगे - डंगरा टोली से मेन रोड वाया पुरुलिया रोड और प्लाजा चौक से मेन रोड तक वाहन नहीं चलेंगे -मिशन चौक, प्लाजा चौक होते हुए वाहन सर्कुलर रोड की ओर परिचालन कर सकेंगे. इन जगहों पर लगेंगे ड्रॉप गेट लालजी हिरजी रोड, विष्णु गली, राधेश्याम गली, एसएन गांगुली रोड, डेली मार्केंट रोड, पीपी कंपाउंड, राधागोविंद स्ट्रीट, एचबी रोड, अपर बाजार की ओर से शहीद चौक आनेवाले रास्ते पर, कोतवाली थाना से शहीद चौक आनेवाले रोड पर, बैंक रोड से कमिश्नरी चौक आने वाला रास्ता, नगर निगम से कमिश्नरी