Yo Diary

चारा घोटाला : संक्रमण से पीड़ित लालू प्रसाद समेत 31 लोगों को आज सुनायी जायेगी सजा, रिम्स में भर्ती ह

रांची :चारा घोटाले के कांड संख्या आरसी 38ए/96 में सोमवार को फैसला आ सकता है. फैसले के लिए पहले 15 मार्च की तिथि निर्धारित की गयी थी. पर लालू प्रसाद की ओर से याचिका दायर कर महालेखाकार के अधिकारियों को अारोपी बनाये जाने की मांग पर फैसला टाल दिया गया था. अदालत ने बाद में 17 मार्च की तिथि निर्धारित की थी. पर, सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह के न्यायिक अधिकारियों की कांफ्रेंस में शामिल होने की वजह इस तिथि को भी फैसला नहीं सुनाया जा सका था. चारा घोटाले का यह मामला दुमका ट्रेजरी से 3.11 करोड़ रुपये की फर्जी निकासी से जुड़ा है. 31 आरोपियों ने इस मामले में ट्रायल फेस किया. इनमें लालू सहित छह नेता शामिल हैं. रिम्स के कार्डियोलॉजी विभाग में भर्ती बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद के शरीर में संक्रमण बढ़ा मिला है. रविवार को लालू प्रसाद की ब्लड जांच रिपोर्ट में इसकी पुष्टि हुई है. कंप्लीट ब्लड काउंट (सीबीसी) की जांच रिपोर्ट में टोटल ल्यूकोसाइट काउंट (टीएलसी) 17,300 मिला. जबकि इसका सामान्य रेंज 4,000 से 11,000 होता है.

इलाज कर रहे सर्जन डॉ मृत्युंजय सरावगी ने बताया, टीएलसी बढ़ने के कारण सोमवार को दोबारा उनकी सीबीसी जांच करायी जायेगी. रिपोर्ट आने के बाद दवाओं पर फैसला लिया जायेगा. दवा देने के बाद रविवार को लालू को कब्ज की शिकायत से निजात मिली. उनका ब्लड प्रेशर व डायबिटी सामान्य है. दही खाने की जतायी इच्छा : डॉक्टर ने लालू को सुपाच्य भोजन लेने की सलाह दी है. रिम्स डायटिशियन को डायबिटिक डायट चार्ट तैयार करने का निर्देश दिया गया है. डायट चार्ट तैयार होने के बाद रिम्स किचन के कर्मचारियों को समय पर भोजन पहुंचाने को कहा गया है. लालू ने रविवार को दही खाने की इच्छा जतायी.

सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था : लालू के कारण रिम्स की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी है. कार्डियोलॉजी, यूरोलॉजी व पीडियेट्रिक्स सर्जरी में भर्ती मरीजों के परिजनों को पास जारी किया गया है. कार्डियोलॉजी विंग में प्रवेश करनेवाले सभी द्वार पर सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. हर आने-जानेवालों पर पुलिस की नजर है. विधायक व कार्यकर्ताओं को भी लालू से मिलने पर रोक है. उन्हें यह कह कर लौटा दिया जा रहा है कि जेल मैनुअल के हिसाब से ही लालू प्रसाद से किसी को मिलने दिया जा रहा है.