Yo Diary

झारखंड : देवघर में 106 करोड़ रुपये से प्लास्टिक पार्क का शिलान्यास जल्द....जानें इस पार्क बारे में

देवघर :केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय से देवघर के देवीपुर में 93.09 एकड़ भूमि में प्लास्टिक पार्क का शिलान्यास जल्द होगा. शुक्रवार को दिल्ली में केंद्रीय केमिकल एंड पेट्रोकेमिकल्स मंत्री अनंत कुमार ने मंत्रालय के अधिकारियों के साथ देवघर में स्थापित होने वाली प्लास्टिक पार्क प्रोजेक्ट पर समीक्षा की, साथ ही प्लास्टिक पार्क के शिलान्यास की तैयारी का निर्देश दिया गया. जल्द ही मंत्रालय की टीम देवघर आयेगी व देवीपुर में प्रोजेक्ट साइट का जायजा लेगी. केंद्रीय मंत्री की बैठक के बाद शाम में मंत्रालय के अधिकारी गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे के दिल्ली स्थित आवास पर गये और शिलान्यास के संदर्भ में विमर्श किया. 106.69 रुपये करोड़ की लागत से बननेवाला प्लास्टिक पार्क प्रोजेक्ट में पहले आधारभूत संरचना विकसित किया जायेगा. इस राशि से बिल्डिंग, बाउंड्रीवाल, बिजली व सड़कों की सुविधा दी जायेगी.

सरकार तुरंत इस प्रोजेक्ट पर 100 करोड़ रुपये निवेश करेगी. प्लास्टिक पार्क में विभिन्न कंपनियां भी निवेश करेगी. इसमें वाटर टैंक, पाइप, मच्छरदानी, प्लास्टिक बोरियां, फर्नीचर, बोतल, लेनो बैग, एचडीपीइ प्लाॅस्टिक कोंबस, कंटेनर आदि का निर्माण होगा. इस प्लास्टिक पार्क 40 हजार लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा. इस प्रोजेक्ट में छह हजार लोगों को सीधे तौर पर नौकरी मिलेगी. देवघर में सीपेट की घोषणा करेंगे मंत्री: गोड्डा सांसद ने बताया कि सोमवार को केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार दिल्ली में उनके साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्लास्टिक पार्क के शिलान्यास कार्यक्रम समेत देवघर में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लास्टिक इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी(सीपेट) का ब्रांच भी खोलने की घोषणा कर सकते हैं.

संताल परगना के ट्राइबल एरिया को फोकस करते हुए इस सीपेट में करीब 100 छात्रों की इंजीनियरिंग, डिप्लोमा व आइटीआइ की पढ़ाई होगी. छात्रों को सीपेट से ही प्लेसमेंट का अवसर मिलेगा. उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट से संताल परगना औद्योगिक क्षेत्र में राष्ट्रीय पहचान बनायेगी.