Yo Diary

झारखंड : कोडरमा डीसी से मिलने के लिए अब लेना होगा ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट

जिले में दो दिन दो-दो घंटे लोगों से मिलने का समय निर्धारितबदलते जमाने में ग्रामीण परिवेश में लोग भले ही अपनी सोच बदल नहीं पा रहे हैं, पर सरकारी व्यवस्था जरूर हाईटेक होती जा रही है. अपनी समस्या को लेकर जिला मुख्यालय पहुंचने वाले लोगों को अब इसी हाईटेक सिस्टम से होकर गुजरना पड़ेगा. जी हां, जिले के उपायुक्त से अब लोग ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेकर ही मिल सकते हैं. इसके लिए जिला सूचना विभाग ने मंगलवार को बकायदा एक पोर्टल लॉन्‍च किया है.

इसके अनुसार उपायुक्त भुवनेश प्रताप सिंह सप्ताह में दो दिन आम लोगों से मुलाकात करेंगे. जनता दरबार के लिए मंगलवार व गुरुवार का दिन पहले से निर्धारित किया गया है. इस दिन सुबह 11 बजे से एक बजे तक डीसी लोगों से मिलेंगे. इस समय में मुलाकात के लिए लोगों को अब ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेना जरूरी होगा.

जिला सूचना पदाधिकारी सुभाष यादव ने मंगलवार को बताया कि ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेने के दो तरीके हैं. एक तरीका है की लोग सीधे ऑनलाइन पोर्टल vmskoderma.in पर खुद पंजीकरण करवा सकते हैं. वहीं, दूसरा तरीका है उपायुक्त कार्यालय में आ कर मिलने के पहले पंजीकरण करवाना. इसके लिए कार्यालय अवधि 11 से एक बजे तक पंजीकरण करवाने के बाद पर्ची मिलेगी. ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट करवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति से मुलाकात के लिए पांच मिनट का समय निर्धारित है. इसी के तहत पूरे सिस्टम को तैयार किया गया है. यानी दो घंटे के अंदर डीसी से मुलाकात के लिए 24 लोगों को समय मिलेगा. इसके बाद उस दिन का अप्वाइंटमेंट बंद हो जायेगा. बावजूद इसके कार्यालय में सीधे मिलने के लिए पहुंचने वाले लोगों से मुलाकात करने का निर्णय का अधिकार जिला प्रशासन का होगा.

ज्ञात हो कि नये डीसी के रूप में पदभार ग्रहण करने के बाद भुवनेश प्रताप सिंह ने मुलाकात के लिए अप्वाइंटमेंट लेने का नियम पहले से ही लागू कर रखा है. जिला प्रशासन की ओर से दी गयी जानकारी में यह बताया गया था कि मुलाकात को लेकर लिपिक अनुज कुमार सिंह, गौतम सिन्हा व उपायुक्त के ओएसडी नरेश रजक से मोबाइल पर अप्वाइंटमेंट लिया जा सकता है. उसी समय डीसी ने सप्ताह में छह दिन जनता दरबार लगाने का निर्देश दिया था. इसके अनुसार दो दिन मंगलवार व गुरुवार को डीसी स्वयं तो प्रत्येक सोमवार व बुधवार को कार्यपालक दंडाधिकारी संतोष कुमार सिंह व प्रत्येक शुक्रवार व शनिवार कार्यपालक दंडाधिकारी राजेश कुमार साहू जनता दरबार लगायेंगे.

डीसी भुवनेश प्रताप सिंह की ओर से मंगलवार को जनता दरबार लगाया गया. इस दौरान 12 मामले आये. इन सभी मामलों को लेकर डीसी ने संबंधित विभाग को कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. जनता दरबार में सरस्वती देवी निवासी, रामफुला देवी, दुर्गी तुरिया ने जमीन हड़पने का आरोप अन्य पर लगाते हुए न्याय दिलाने की गुहार लगायी. वहीं बभनडीह निवासी नौसाद हुसैन ने बैंक से ऋण दिलाने की मांग की. रेभनाडीह जयनगर के भैरो मोदी ने रेलवे अधिग्रहण में जमीन का मुआवजा दिलाने का आग्रह किया. झुमरीतिलैया के अवतार सिंह ने शहर में नो-इंट्री को लेकर शिकायत की. सिकंदर पासवान, जयनगर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान नहीं बनने देने पर कानूनी कार्रवाई करने का अनुरोध किया. कलावती कुमारी ने आंगनबाड़ी केंद्र असनाबाद कोड संख्या 11 के सेविका के रिक्त पद पर गलत चयन करने का आरोप लगाया.

राजकुमार प्रसाद, सहायक अभियंता पथ अवर प्रमंडल ने अनावश्यक रूप से चलाये जा रहे सर्टिफिकेट केस संख्या 230/17-18 को रद करने का आवेदन दिया. वहीं हेमलता देवी ग्राम झुमरी ने अपने पति शंकर यादव के हत्यारों व एक्सप्लोसिव सप्लाई करने वालों को पकड़ने, सख्त सजा दिलाने की गुहार लगायी. आरके बसंत ने ध्वजाधारी धाम से राजा तालाब तक नाली निर्माण को गलत व सरकारी पैसे का बंदरबांट करने संबंधी एवं पंजाब होटल के निकट सड़क चौड़ीकरण में फटी हुई सप्लाई पानी पाइप की मरम्मती की मांग की.