Yo Diary

धीरज साहू बनाम प्रदीप सोंथालिया : कौन हैं ज्यादा अमीर

रांची : झारखंड में राज्यसभा के तीन उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें सबसे अमीर उम्मीदवार प्रदीप सोंथालिया हैं. वहीं समीर उरांव सबसे कम पैसे वाले प्रत्याशी हैं. राज्यसभा चुनाव में झारखंड के तीनों उम्मीदवार अलग - अलग पृष्ठभूमि से आते हैं. इनमें दो मूल रूप से कारोबारी है, वहीं समीर उरांव राजनीतिक रूप से सक्रिय रहे हैं और सिसई के विधायक रह चुके हैं.

समीर उरांव

समीर उरांव के बैंक एकाउंट में दो लाख रुपए हैं और नकदी महज 35 हजार रुपए है. 90 हजार रु. के जेवरात है. उन्होंने 13.80 लाख रुपए की गाड़ियां खरीदी. पास अपनी कोई मकान या जमीन नहीं है.

धीरज साहू

कांग्रेस प्रत्याशी धीरज साहू संपत्ति के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. उनके पास कुल 15.75 करोड़ रुपये की संपत्ति है. लोहरदगा के रहने वाले धीरज साहू ने साल 1977 में राजनीति में कदम रखा. छात्र नेता के तौर पर वे कांग्रेस के कई पदों पर रहे. लोहरदगा कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य के तौर पर 1991 से 1998 तक काम किया. अगस्त 2003 से फरवरी 2005 तक वे प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य रहे. 2005 से धीरज साहू ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सदस्य हैं. साल 2010 से 2016 तक वे राज्यसभा सांसद रहे.

प्रदीप संथोलिया

भाजपा के सबसे अमीर प्रत्याशी प्रदीप सोंथालिया के पास कांग्रेस के प्रत्याशी श्री साहू से 12.51 करोड़ रुपये अधिक है. सोंथालिया के पास 28 करोड़ की संपत्ति है. प्रदीप सोंथालिया पर बैंकों का 10.64 करोड़ रुपये का कर्ज भी है. उनकी पत्नी पर 9.15 करोड़ रुपये का कर्ज है. किसी भी प्रत्याशी पर सरकारी संस्थाओं का कोई बकाया नहीं है.प्रदीप सोंथालिया के खिलाफ एक मामला न्यायालय में विचाराधीन है. प्रथम श्रेणी के न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में धोखाधड़ी और जालसाजी का मामला विचाराधीन है. हालांकि, हाइकोर्ट ने निचली अदालत की कार्रवाई पर फिलहाल रोक लगा रखी है.

प्रदीप संथोलिया