Yo Diary

राज्यसभा चुनाव : झारखंड में दूसरी सीट के लिए BJP ने खेला दांव, प्रदीप संथालिया होंगे उम्मीदवार

रांची : झारखंड से राज्यसभा की दूसरी सीट के लिए भाजपा ने प्रदीप संथालिया को उम्मीदवार बनाया है. कल से ही उनके नाम की चर्चा थी. संथालिया धनबाद के बड़े कारोबारी हैं और मेयर का चुनाव भी लड़ चुके हैं. बता दें कि कल देर रात भाजपा ने पहली सीट के लिए समीर उरांव के नाम की घोषणा की थी. वहीं कांग्रेस ने धीरज साहू को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है. झारखंड विधानसभा में भाजपा का ठोस बहुमत है, ऐसे में पहली सीट से उसके उम्मीदवार समीर उरांव का जीत पक्की है और ऐसे में दूसरी सीट के लिए कांग्रेस के धीरज साहू व भाजपा के प्रदीप संथालिया के बीच कड़ा मुकाबला होगा.

क्या है सीटों का गणित

समीर उरांव की जीत आसान है. भाजपा के पास कुल 47 वोट हैं. पहले प्रत्याशी की जीत के बाद भाजपा के पास 20 वोट बचते हैं. दूसरी सीट के लिए प्रदीप संथालिया के नाम की घोषणा हुई है. प्रदीप संथालिया की जीत के लिए बीजेपी को सात अतिरिक्त वोटों की जरूरत है. अंदरूनी सूत्रों से मिल रही खबर के मुताबिक बीजेपी की नजर यूपीए के कमजोर कड़ी पर है. गीता कोड़ा, भानु प्रताप शाही और एनोस एक्का भाजपा को वोट दे सकते हैं. इस स्थिति में भाजपा को दूसरे सीट पर जीत के लिए चार और वोटों की जरूरत पड़ेगी. ध्यान रहे पिछले दिनों मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गीता कोड़ा के पति व पूर्व सीएम मधु कोड़ा के प्रति सद्भावना दिखाई थी.

अगर विधायक पड़ गये बीमार तो ......

राज्यसभा चुनाव में अगर विधायक बीमार पड़ते हैं तो कांग्रेस को निराशा हाथ लग सकती है. चुनाव के दौरान ऐन वक्त पर कुछ विधायक बीमार पड़ जाते हैं. पिछली बार हुए चुनाव में निर्मला देवी काफी मान - मनौव्वल के बाद वोट देने पहुंचीं. कांग्रेस के बिट्टू सिंह ने वोट ही नहीं डाला. वहीं चमरा लिंडा भी बीमार पड़ गये थे.

जानें विधानसभा में किसके पास हैं कितनी सीट

यूपीए के साझा उम्मीदवार धीरज साहू इस बार जीत को लेकर आश्वस्त हैं. उन्होंने कहा कि इस बार पूरा विपक्ष का आश्वासान मिला है. एक - एक विधायकों से समर्थन मिलेगा. सत्ता पक्ष भाजपा - 43, आजसू - 04, कुल - 47 विपक्ष झामुमो - 18 झाविमो - 02 कुल -27

जानें विधानसभा में किसके पास हैं कितनी सीट