Yo Diary

...जब चेंबर ऑफ कॉमर्स के कार्यक्रम में राज्यपाल ने कहा, जमशेदपुर में एम्स व एयरपोर्ट की जरूरत

जमशेदपुर :राज्यपाल द्राेपदी मुर्मू ने रविवार को कहा कि जमशेदपुर में हवाई अड्डा तथा बड़े शैक्षणिक व मेडिकल संस्थान खाेले जाने की सख्त आवश्यकता महसूस की जा रही है और उन्होंने खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को पत्र लिखकर एम्स मेडिकल संस्थान खाेलने काे कहा है. श्रीमती मूर्मू ने सिंहभूम चेंबर अॉफ कॉमर्स द्वारा चेंबर भवन में आयाेजित अभिनंदन समाराेह काे संबाेधित करते हुए कहा : राज्य व देश के विकास में व्यापारियाें-उद्यमियों के सामाजिक दायित्व, विजन आैर कड़ी मेहनत का अहम याेगदान है. झारखंड का सबसे खूबसूरत शहर जमशेदपुर है, यहां हवाई अड्डा, बड़े शैक्षणिक व मेडिकल संस्थान खाेले जाने की सख्त आवश्यकता महसूस की जा रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मैंने स्वयं पत्र लिखकर जमशेदपुर में एम्स खाेलने काे कहा है. राज्यपाल ने व्यापारियाें द्वारा उठाये गये टैक्स फ्री जाेन, इंश्याेरेंस आदि मुद्दों पर राज्य व केंद्र सरकार से बात करने का आश्वासन भी दिया.

राज्यपाल चेंबर परिवार के विशेष आमंत्रण पर पहुंची थी. रायरंगपुर से लाैटने के क्रम में साेनारी हवाई से राज्यपाल सड़क मार्ग से चेंबर भवन पहुंची, जहां चेंबर परिवार ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. कार्यक्रम में श्रीमती मुर्मू ने आगे कहा : झारखंड में प्राकृतिक संपदा-संसाधन के साथ मानव संपदा भी भरपूर है. कोई भी देश-प्रदेश उसकी आधारभूत संरचना स्वास्थ्य-शिक्षा-सड़क आदि की व्यवस्था से ही बेहतर माना जाता है. हर मामले में पिछले 2-3 सालों में राज्य सरकार ने बेहतर काम किया है. पहले राज्य की पहचान स्टील सिटी आैर महेंद्र सिंह धाैनी से थी, अब विश्व में बढ़ते-विकसित प्रदेश के रूप में भी इसे लाेग जान रहे हैं.

कई जिलाें में हवाई कनेक्टिविटी जल्द

राज्यपाल ने कहा कि एविएशन मिनिस्टर झारखंड के है, इसलिए वह खुद उनसे हवाई अड्डा आैर हवाई कनेक्टिविटी काे लेकर चिंता व्यक्त करती रही हैं. उन्हाेंने राज्य के कई जिलाें में हवाई सेवा जल्द शुरू करने की जानकारी दी है. जमशेदपुर में हवाई अड्डा जल्द शुरू हाे, इसके लिए प्रशासन ने जमीन भी उपलब्ध करा दी है. कुछ तकनीकी अड़चनें हैं, जिन्हें जल्द दूर कर लाेगाें काे यह सुविधा प्रदान की जायेगी. सबर गांव काे गाेद लें राज्यपाल द्राैपदी मुर्मू ने कहा कि उन्हें खुशी है कि सिंहभूम चेंबर ने गांव काे गाेद लेने की इच्छा जतायी है. पाेटका में सबर नगर काफी पिछड़ा हुआ क्षेत्र है. वहां शिक्षा-स्वास्थ्य के क्षेत्र में यदि संस्था काम करती है ताे बेहतर हाेगा.