Yo Diary

ईमानदारी सफलता की सबसे उत्तम सीढ़ी : जस्टिस डीएन पटेल

रांची : झारखंड ज्यूडिशियल एकेडमी धुर्वा, रांची के सभागार में शनिवार को सिविल जज जूनियर डिवीजन कैडर के न्यायिक अधिकारियों का प्रशिक्षण शुरू हुआ. मुख्य अतिथि एक्टिंग चीफ जस्टिस (एसीजे) डीएन पटेल ने कार्यक्रम का उदघाटन करते हुए कहा कि ईमानदारी सफलता की सबसे उत्तम सीढ़ी है. न्यायपालिका पर आम लोगों का पूरा भरोसा है.

न्यायिक अधिकारी अपने कार्यों से लोगों के भरोसे को आैर मजबूत बनायें. एसीजे श्री पटेल ने नवनियुक्त न्यायिक अधिकारियों को त्वरित व ईमानदारी से कार्य निष्पादन का ताैर-तरीका बताया. कहा कि अधिकारी अपने निजी जीवन में भी आदर्शों का पालन करें. प्रशिक्षण को गंभीरता से लें. प्रशिक्षण जितना अच्छा होगा, कार्य भी अच्छा ही होगा. अपने संबोधन के दाैरान एसीजे ने कई मुकदमों के अनुभव भी सुनाये.

जस्टिस अपरेश कुमार सिंह ने कहा कि न्यायिक अधिकारियों काे प्रशिक्षण से काफी लाभ मिलेगा. इस दाैरान अधिकारियों को सहज तरीके से कार्य करने का तरीका बताया जायेगा. ज्यूडिशियल एकेडमी में उत्कृष्ट प्रशिक्षण के लिए सभी प्रकार के पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हैं. प्रशिक्षणार्थी इसका पूरा लाभ उठाते हुए कुशल अधिकारी बनें. एकेडमी के निदेशक गौतम कुमार चौधरी ने कहा कि न्यायिक अधिकारियों का यह प्रशिक्षण एक वर्ष का है. आज से तीन माह का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है.

उन्होंने प्रशिक्षु न्यायिक अधिकारियों को गंभीरता से प्रशिक्षण प्राप्त करने की सलाह दी. मंच का संचालन एकेडमी के प्रशासनिक अधिकारी सौरव कुमार गौतम ने किया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन नलिन कुमार ने किया. इस अवसर पर हाइकोर्ट के जस्टिस एचसी मिश्र, जस्टिस अनंत बिजय सिंह, जस्टिस राजेश शंकर, जस्टिस अनुभा रावत चाैधरी सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे.