Yo Diary

राज्यसभा चुनाव : झारखंड का कोई भाजपा नेता ही होगा प्रत्याशी, अजय मारू और संजय सेठ भी हैं दावेदार

राज्यसभाचुनाव के लिए सभी दलों में प्रत्याशियों पर मंथन शुरू हो गया है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में भी कई नामों पर चर्चा चल रही है. इसमें अजय मारू, संजय सेठ, अभय प्रसाद, प्रदीप वर्मा और डॉ जया जैन के नाम शामिल हैं. जल्द ही प्रदेश भाजपा के नेता अपने स्तर से कुछ नामों की सूची केंद्रीय चुनाव समिति को भेजेगी. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा का कहना है कि झारखंड के ही किसी पुराने नेता को राज्यसभा में भेजा जायेगा. हालांकि, अंतिम फैसला केंद्रीय चुनाव समिति ही करेगी.

राज्यसभा चुनाव के लिए अपने-अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए सभी प्रमुख दलों ने जोड़-तोड़ का खेल शुरू कर दिया है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) या झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं है, लेकिन सभी दल अपने उम्मीदवार के पक्ष में वोटों का गणित बिठाने में जुट गये हैं. झामुमो और अन्य विरोधी दलों की मदद से कांग्रेस झारखंड से अपने एक नेता को उच्च सदन में भेजना चाहता है. वहीं, भाजपा ने स्पष्ट कर दिया है कि वह दोनों सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगा. वह विपक्ष को कोई रियायत देने के मूड में नहीं है. भाजपा के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने prabhatkhabar.com को बताया कि बाहरी उम्मीदवार को राज्यसभा में भेजने का कोई मूड नहीं है. झारखंड से भाजपा के किसी समर्पित कार्यकर्ता को ही राज्यसभा का टिकट दिया जायेगा. उन्होंने बताया कि हालांकि, केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक अब तक नहीं हुई है, लेकिन झारखंड से कुछ नाम तय करके केंद्रीय नेतृत्व को भेजा जायेगा.

यह पूछने पर कि अभी किन लोगों के नामों पर चर्चा हो रही है, श्री गिलुवा ने बताया कि अजय मारू, अभय प्रसाद, संजय सेठ, प्रदीप वर्मा और डॉ जया जैन के नाम पर विचार हो रहा है. कुछ और भी नाम हैं, जिन पर चर्चा चल रही है. श्री गिलुवा ने कहा कि भाजपा दोनों सीटों पर अपने प्रत्याशी देगी. यह पूछने पर कि दूसरे प्रत्याशी को जिताने के लिए उनके पास पर्याप्त संख्या बल नहीं है, उन्होंने कहा कि छोटी पार्टियों और निर्दलीय विधायकों से चर्चा चल रही है. छोटे दल भाजपा का समर्थन करेंगे और उनके प्रत्याशी जीतेंगे.