Yo Diary

बोकारो स्टील के हॉट स्ट्रिप मिल में लगी भीषण आग, करोड़ों की क्षति

जागरण संवाददाता, बोकारो।बोकारो इस्पात संयंत्र के हॉट स्ट्रिप मिल के फिनिशिंग स्टैंड के विद्युत ट्रांसफार्मर में आग लगने से संयंत्र को करोड़ों की क्षति हुई है। आग से फिनिशिंग स्टैंड के लिए लगाए गए तीनों विद्युत ट्रांसफार्मर जल गए। आग इतनी भीषण थी कि बोकारो इस्पात के साथ झारखंड सरकार के 8 फायर टेंडर को बुझाने में लगभग पांच घंटे से अधिक का समय लग गया। हालांकि घटना में किसी भी कर्मचारी को शारीरिक क्षति नहीं हुई है। आग के कारण हॉट स्टि्रप मिल से उत्पादन का कार्य बंद हो गया है, जबकि संयंत्र की अन्य इकाइयों में उत्पादन कार्य चल रहा है। बोकारो इस्पात के सीईओ समेत सभी अधिकारी मौके पर कैंप किए हुए हैं। संयंत्र को चालू करने का वैकल्पिक उपाय किया जा रहा है, ताकि मिल को फिर से चालू किया जा सके।

शार्ट सर्किट से लगी आग:

ट्रांसफार्मर में आग लगने के कारणों की जांच के लिए प्रबंधन ने समिति का गठन किया है, जोकि पूरे मामले की जांच करेगी। बताया जा रहा है कि आग लगने का एक महत्वपूर्ण कारण शार्ट सर्किट है। ट्रांसफार्मर हॉट स्टि्रप मिल के बाहरी हिस्से में स्थापित है। इसलिए आग का पता तब चला, जब आग की लपटें तेजी से उठने लगीं। तत्काल इसकी सूचना फायर ब्रिगेड को दी गई है। जब तक कि आग पर नियंत्रण का कार्य प्रारंभ होता, आग तीनों ट्रांसफार्मर तक पहुंच गई और ट्रांसफार्मर पूरी तरह जल गया।

40-40 एमवीए का है तीन ट्रांसफार्मर:

जानकारी के अनुसार आग में जले ट्रांसफार्मर की क्षमता प्रत्येक 40 एमवीए है। सामान्य तौर पर इनका बाजार मूल्य लगभग 1.50 करोड़ है। जबकि इनकी मरम्मत में एक माह का समय लग सकता है। कंपनी की ओर से तब तक संयंत्र के अन्य स्थानों पर लगे इसी क्षमता के ट्रांसफार्मर से विद्युत आपूर्ति बहाल की जा सकती है। हॉट स्ट्रिप मिल के फिनिशिंग स्टैंड के विद्युत ट्रांसफार्मर में आग लगी है। आग पर काबू पा लिया गया है। घटना के कारणों की जांच एवं क्षति का आकलन किया जा रहा है। किसी भी कर्मी को कोई नुकसान नहीं हुआ है।