Yo Diary

Jharkhand : नरेंद्र मोदी सरकार के तीन तलाक कानून के विरोध में सड़क पर उतरी मुस्लिम महिलाएं, देखें PI

रांची : मुस्लिम समुदाय में प्रचलित तीन तलाक की प्रथा को खत्म करने के लिए नरेंद्र मोदी की अगुवाई में चल रही राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार ने संसद में कानून पास किया. विभिन्न दलों ने इसका समर्थन किया. देश भर में मुस्लिम महिलाओं ने इसका खुलकर स्वागत किया और भाजपा को धन्यवाद दिया. लेकिन, झारखंड में अब इस कानून के खिलाफ आवाज उठने लगी है. बुध‌ार को सिमडेगा, रामगढ़ में हजारों महिलाओं ने तहफ्फुज-ए-शरीयत मुस्लिम ख्वातीन की अगुवाई में जुलूस निकालकर कानून को खत्म करने की मांग की.

सिमडेगा में तीन तलाक कानून के विरोध में मुस्लिम महिलाओं ने जुलूस निकाला. नमाजी कॉम्प्लेक्स के पास से शुरू हुआ जुलूस प्रमुख मार्गों से गुजरते हुए उपायुक्त कार्यालय पहुंचा. तीन तलाक कानून के विरोध में प्रधानमंत्री के नाम एक ज्ञापन उपायुक्त को सौंपा. उपायुक्त कार्यालय से वापसी के क्रम में यह जुलूस मेन रोड, नीचे बाजार, अपर बाजार, झूलन सिंह चौक, कचहरी रोड, बाजार टोली होते हुए भटोली पहुंचा.

यहां पर महिलाओं ने कहा कि तीन तलाक कानून को किसी भी कीमत पर नहीं मानेंगी. यह कानून शरीयत के खिलाफ है. तलाक से संबंधित जो कानून शरीयत में लागू है, वे उसका ही पालन करेंगी. जुलूस में भारी संख्या में महिलाएं शामिल हुईं.

दूसरी तरफ, राजधानी रांची से सटे रामगढ़ जिले में भी इस कानून के खिलाफ मुस्लिम महिलाओं ने मौन जुलूस निकाला. चितरपुर में निकले इस जुलूस में करीब 3,000 महिलाएं शामिल हुईं.