Yo Diary

झारखंड : सीएस को क्लीन चिट नहीं दी जा सकती है : सरयू राय

रांची :राज्य के खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने मुख्य सचिव राजबाला वर्मा को क्लीन चिट दिये जाने पर आपत्ति जतायी है. श्री राय ने मंगलवार काे प्रभात खबर से कहा : मैंने सीएस को लेकर चार विषय उठाये थे.

नियम, कानून, संविधान के प्रावधान के अनुसार विधि-सम्मत निर्णय लिया जाता, तो किसी भी मामले में मुख्य सचिव को क्लीन चिट नहीं दी जा सकता है़ सारे मामले गंभीर हैं. उन्होंने कहा कि हेबर के ट्विट वाला मामला मैंने उठाया था़ मैंने स्पेशल ब्रांच, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव को पत्र लिख कर कहा था कि जांच से संबंधित कोई प्रतिवेदन आता है, तो मुझे भी उपलब्ध कराया जाये़ चारा घोटाला से संबंधित मामले में मुख्य स्पष्टीकरण यह है कि 15 वर्षों तक शो-कॉज का जवाब नहीं आया़ मुख्य सचिव पीपी शर्मा से आरएस शर्मा तक ने जवाब मांगा, उस स्पष्टीकरण का क्या हुआ?

ट्रेजरी से निकासी के मामले में डीसी जिम्मेवार हैं और यह उनके महत्वपूर्ण काम में एक है. अधीनस्थों पर जिम्मेवारी नहीं डाली जा सकती है. श्री राय ने कहा कि इस मामले में सीबीआइ और कोर्ट ने कहा था कि लघु दंड दीजिये. इसमें सरकार द्वारा गठित जांच संचालन कमेटी या पदाधिकारी द्वारा विचार के बाद ही निर्णय लिया जा सकता था़ मामले में महाधिवक्ता की कोई भूमिका नहीं है. महाधिवक्ता का दायित्व है कि वह विधि के अनुसार सलाह दें.