Yo Diary

Me Too : जब जेनिफर लोपेज से फिल्म डायरेक्टर ने कर डाली गंदी फरमाइश...!

हॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस और सिंगर जेनिफर लोपेज ने करियर के शुरुआती दिनों में अपने साथ हुई यौन प्रताड़ना का एक मामला उजागर किया है.

लोपेज ने हार्पर्स बाजार पत्रिका को दिये एक इंटरव्यू में अपने साथ हुए इस वाकये का जिक्र करते हुए बताया है कि इन दिनों कई महिला कलाकार अपने-अपने साथ हुई यौन हिंसा की घटनाओं को लोगों से शेयर कर रही हैं. उनमें कई घटनाएं तो कुछ ज्यादा ही शर्मनाक हैं. लोपेज ने आगे बताया, हालांकि मेरे साथ उस हद की ज्यादती नहीं हुई. लेकिन जब मैं इस शाेबिज इंस्ट्री में नयी थी, उन दिनों में मेरे साथ घटी एक घटना मुझे अंदर तक हिला देती है.

लोपेज कहती हैं, तब मैं फिल्म इंडस्ट्री में नयी थी और एक फिल्म निर्देशक ने मुझे फिल्म में काम देने के लिए अपने पास बुलाया था. जब मैं उसके पास पहुंची तो उसने बातों ही बातों में मुझसे शर्ट उतारने को कहा. वह मेरे शरीर के प्राइवेट पार्ट्स देखना चाहता था. बकौल लोपेज, पहले तो मैं उस डायरेक्टर की बात सुनकर चौंक गयी. कोई किसी अनजान लड़की से एेसी बात आखिर कैसे कह सकता है भला? लेकिन अगले ही पल मैंने थोड़ी हिम्मत जुटायी और ऐसा करने से साफ इनकार कर दिया. मुझे याद है कि जब मैंने उस डायरेक्टर को जवाब दिया, तो मेरे मन में अजीब सी हलचल मच गयी थी. मेरा दिल तेजी से धड़कने लगा था. तब मैंने मन ही मन खुद से पूछा कि यह मैंने क्या कर दिया? यह आदमी मुझे काम देनेवाला था.

बताते चलें कि जेनिफर लोपेज ने अपने साथ हुई इस घटना के बारे में तब बताया है जब पिछले कुछ दिनों से दुनियाभर की महिलाओं ने सोशल मीडिया में कास्टिंग काउच और यौन प्रताड़ना को लेकर #MeToo कैंपेन छेड़ रखा है. कई प्रतिष्ठित अभिनेत्रियों के खुलासे के चलते अभियान में हॉलीवुड के प्रख्यात निर्माता हार्वी वींन्स्टीन पर यौन शोषण के आरोप लगाये थे. इसके बाद 'मी टू' हैशटैग के साथ दुनिया भर में आम महिलाओं ने भी अपने अनुभवों का खुलासा करना शुरू किया था. प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन ने अमेरिका में पहले कभी हुए यौन शोषण, यौन प्रताड़ना या यौन हिंसा का खुलासा करने वाली महिलाओं को इस साल का 'पर्सन ऑफ द ईयर' घोषित किया. उसने इन्हें 'द साइलेंस ब्रेकर्स' नाम दिया.