Yo Diary

बॉलीवुड में रियल लाइफ़ की Raid, सच्ची घटनाओं पर बनी 10 यादगार फ़िल्में

मुंबई।अजय देवगन की फ़िल्म 'रेड' का ट्रेलर रिलीज़ हो गया है, जिसे देखकर ये अंदाज़ा लगाना मुश्किल नहीं है कि फ़िल्म की कहानी उत्तर प्रदेश के एक बाहुबली के यहां आयकर विभाग के छापे के इर्द-गिर्द घूमती है। कहानी अस्सी के दशक की है और इनकम टैक्स रेड्स की कई घटनाओं से प्रेरित है। अजय देवगन भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के ईमानदार अफ़सर की भूमिका में हैं, जो कहीं रेड मारने जाता है तो खाली हाथ नहीं लौटता।

बताया जाता है कि उनका किरदार एक रियल लाइफ़ आयकर अधिकारी पर आधारित है और फ़िल्म का ताना-बाना उन्हीं के अनुभवों के आधार पर बुना गया है। 'रेड' को राज कुमार गुप्ता ने निर्देशित किया है, जो 'नो वन किल्ड जेसिका' जैसी फ़िल्म बना चुके हैं। ये फ़िल्म दिल्ली में हुए हाईप्रोफाइल मर्डर केस पर आधारित थी। एक बाहुबली पॉलिटिशियन के बेटे ने झगड़े के बाद बारटेंडर और मॉडल जेसिका लाल को सरेआम गोली मार दी थी। बहरहाल, 'रेड' में अजय के साथ इलियाना डिक्रूज़ उनकी पत्नी के किरदार में हैं, जबकि सौरभ शुक्ला बाहुबली का रोल निभा रहे हैं।

वास्तविक घटनाओं से प्रेरित कुछ और दिलचस्प कहानियां इस साल पर्दे पर आने को बेताब हैं। इनमें से एक है जॉन अब्राहम की 'परमाणु- द स्टोरी ऑफ़ पोखरण'। ये फ़िल्म 1998 में हुए देश के दूसरे नाभिकीय बॉम्ब परीक्षण की ऐतिहासिक घटना को पहली बार सत्तर एमएम के पर्दे पर लेकर आएगी। अभिषेक शर्मा निर्देशित फ़िल्म में जॉन एक सैन्य अधिकारी का किरदार निभा रहे हैं, जो इस परीक्षण में शामिल था, जबकि डायना पेंटी भी सैन्य अधिकारी के किरदार में हैं।

इससे पहले जॉन पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के षड्यंत्र पर आधारित फ़िल्म 'मद्रास कैफ़े' का निर्माण कर चुके हैं, जिसे शुजित सरकार ने निर्देशित किया था। इस फ़िल्म में जॉन ने इंटेलीजेंस ब्यूरो के अफ़सर का रोल निभाया था, जिसे इस साजिश की भनक लग जाती है, मगर हालात ऐसे बनते हैं कि उसे रोक नहीं पाता। फ़िल्म का टाइटल पहले जाफना था, जिसे आपत्ति उठने के बाद बदलकर 'मद्रास कैफ़े' कर दिया गया।

रियल लाइफ़ हीरो 'पैडमैन' बनने के बाद अक्षय कुमार एक और वास्तविक घटना से प्रेरित फ़िल्म 'गोल्ड' में नज़र आएंगे। ये फ़िल्म आज़ाद हिंदुस्तान का पहला ओलंपिक गोल्ड मैडल जीतने की कहानी है। फ़िल्म में अक्षय बंगाली हॉकी कोच के किरदार में हैं। कहानी वही है, मगर किरदारों में काफ़ी बदलाव किये गये हैं। इस फ़िल्म से टीवी एक्ट्रेस मौनी रॉय बॉलीवुड में डेब्यू कर रही हैं। मौनी अक्षय की पत्नी के रोल में हैं। 'गोल्ड' को रीमा कागती ने निर्देशित किया है।