Yo Diary

3 ईडियट्स में इनका रोल निभाया था आमिर ने, जीता मैग्सेसे अवॉर्ड

सुपरहिट फिल्म 3 ईडियट्स में लीड एक्टर आमिर खान का किरदार शिक्षा के क्षेत्र में अहम योगदान देने वाले सोनम वांगचुक से प्रेरित बताया जाता है. सोनम वांगचुक को इस साल के रमन मैग्सेसे पुरस्कार से नवाजा जाएगा. इस पुरस्कार को एशिया का नोबेल पुरस्कार माना जाता है.

3 ईडियट्स में आमिर के किरदार का फुन्सुक वांगडू था. फिल्म में वे सोनम की तरह ही लाद्दाख में रहकर इनोवेशन्स करते हैं और बच्चों को पढ़ाते हैं.

बता दें कि सोनम एक इंजीनियर हैं और लद्दाख के इलाकों में पिछले 20 वर्षों से कार्यरत हैं. वे स्टूडेंट एजुकेशनल एंड कल्चरल मूवमेंट ऑफ लद्दाख के नाम से मूवमेंट चला रहे हैं.

हालांकि वांगचुक 3 ईडियट्स में आमिर के किरदार को खुद से प्रेरित नहीं मानते. जब एक इवेंट में उनसे पूछा गया कि क्या 3 इडियट्स में फुनसुख वांग्डू का किरदार उन पर बेस्ड है? जवाब में उन्होंने कहा, ये मेरी बायोपिक नहीं है. लंबे समय से मुझसे ये सवाल पूछा जा रहा है. फुनसुख वांग्डू एक रियल कैरेक्टर है.

बता दें कि भरत वटवाणी और सोनम वांगचुक का नाम उन छह लोगों में शामिल है जिन्हें रमन मैग्सेसे पुरस्कार का विजेता घोषित किया गया. रेमन मैग्सेसे अवाॅर्ड फाउंडेशन ने कहा, "विजेता स्पष्ट रूप से एशिया की उम्मीद के नायक हैं जिन्होंने अपने प्रयासों से समाज को आगे बढ़ाया."