Yo Diary


The Quotes are powered by Investing.com India

एसी कंपनियों के शेयरों पर लगाएं दांव, मिल सकता है अच्छा मुनाफा

चेन्नई.इस साल ज्यादा गर्मी पड़ने की आशंका से एसी बनाने वाली कंपनियों की चांदी हो सकती है. अगर आप भी इस मौके का फायदा उठाना चाहते हैं तो आप एसी कंपनियों के शेयरों में निवेश कर सकते हैं. इससे आपको कम समय में ही अच्छा मुनाफा हो सकता है. ब्लू स्टार और वोल्टास जैसी कंपनियों के शेयर चढ़ने शुरू हो गए हैं. दोनों ही एसी बनाने वाली बड़ी कंपनियों में शामिल हैं. पिछले एक महीने में इनके शेयर की कीमतों में 2 से 8 फीसदी की तेजी आई है. विश्लेषकों का कहना है कि आगे एसी कंपनियों की चाल पर लॉन्च होने वाले नए मॉडल का भी असर पड़ेगा. पिछले एक महीने में वोल्टास के शेयर में 6 फीसदी की मजबूती आई है. इस दौरान ब्लू स्टार के शेयर 6.8 फीसदी चढ़े हैं.

पिछले एक साल में व्हर्लपूल ऑफ इंडिया, वोल्टास, ब्लू स्टार और बजाज इलेक्ट्रिकल्स (यह एयर कूलर बनाती है) के शेयरों में 50 फीसदी से ज्यादा का उछाल आया है. बाजार के जानकारों का मानना है कि आम तौर पर ज्यादा गर्मी पड़ने पर एसी बनाने वाली कंपनियों के शयरों में उछाल आता है. मोतीलाली ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड (इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज) गौतम दुग्गद ने कहा, "एसी कंपनियों के शेयरों पर गर्मी, एसी की बिक्री और कंपनी के मुनाफे का असर पड़ता है." इस साल मौसम विभाग ने मार्च से जून महीने में सामान्य से ज्यादा गर्मी पड़ने का अनुमान जताया है.

मौसम विभाग ने कहा है कि देश के कई हिस्से में इस साल लोगों को ज्यादा गर्मी के लिए तैयार रहना चाहिए. इस दौरान तापमान सामान्य के मुकाबले कम से कम एक डिग्री ज्यादा हो सकता है. यह एसी बनाने वाली कंपनियों के लिए अच्छी खबर है. इस गर्मी में ब्लू स्टार को करीब 15 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद है. इस सेक्टर की दूसरी कंपनियां भी अच्छे प्रदर्शन को लेकर आशावान हैं. ब्लू स्टार के संयुक्त एमडी बी त्यागराजन ने कहा, "मौसम विभाग ने ज्यादा गर्मी और अच्छे मानसून की उम्मीद जताई है. यह रूम एयर कंपनियों के लिए अच्छा है." त्यागराजन ने कहा, "हमे टीयर-3 और टीयर-4 शहरों में बिक्री अच्छी रहने की उम्मीद है. कंपनी को इस वित्त वर्ष में 12,5 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद है. पिछले साल जीएसटी के चलते मुश्किल का सामना करना पड़ा था." अभी देश में सिर्फ 5 से 6 फीसदी लोगों की पहुंच ही एसी तक है.