Yo Diary


The Quotes are powered by Investing.com India

RBI ने लोगों को किया आगाह, आरबीआई की फर्जी वेबसाइट से रहें सावधान

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि कुछ लोगों ने हूबहू आरबीआई की वेबसाइट की तरह ही एक और वेबसाइट बना ली है। आरबीआई ने इसे लेकर एक बयान जारी किया है जिसमें कहा गया है कि फर्जी वेबसाइट www.indiareserveban.org के नाम से बनाई गई है। अगर कोई ग्राहक गलती से इसे खोल लेता है या उसे अपना अकाउंट अपडेट करने का संदेश आता है तो उस पर क्लिक ना करें।

इसमें यह भी कहा गया है कि इस फर्जी वेबसाइट का निर्माण ग्राहकों की पर्सनल और बैंक से जुड़ी गुप्त जानकारियां प्राप्त करने के लिए किया गया है। वेबसाइट खोलने पर उसमें ऑनलाइन अकाउंट धारकों के लिए बैंक वेरिफिकेशन लिखा आता है। इसके अलावा फर्जी वेबसाइट पर बाएं हाथ पर लॉगीन डिटेल्स पूछी जा रही हैं जबकि रिजर्व बैंक की आधिकारिक साइट पर ऐसी कोई जानकारी नहीं मांगी जाती।

रिजर्व बैंक ने यह भी साफ किया है कि वो देश का केंद्रीय बैंक है और उसके पास किसी भी ग्राहक का खाता नहीं है। साथ ही यह किसी की भी पर्सनल जानकारी नहीं मांगता। रिजर्व बैंक ने इस फर्जी वेबसाइट के अलावा www.rbi.org, www.rbi.in जैसी वेबसाइट्स से भी बचने की चेतावनी दी है। रिजर्व बैंक ने आम लोगों को आगाह किया है कि ऐसी वेबसाइट को ऑनलाइन कोई भी जानकारी मुहैया कराना उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इनकी निजी जानकारी का गलत इस्तेमाल हो सकता है।