Yo Diary


The Quotes are powered by Investing.com India

Good News : रेलवे में 13487 पदों पर होगी बहाली, 31 जनवरी तक करें आवेदन

नयी दिल्ली :रेल मंत्रालय ने शुक्रवार को 13 हजार से अधिक पदों पर भर्ती की घोषणा की, जिसमें कनिष्ठ अभियंता, कनिष्ठ अभियंता (सूचना प्रौद्योगिकी), डिपो स्टोर अधीक्षक (डीएमएस) तथा केमिकल एवं मेटालर्जिकल असिस्टेंट के पद शामिल हैं. मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि इन पदों का वेतनमान सातवें वेतन आयोग के अनुरूप 35400 रुपये से 112400 (स्तर छह) है. बयान में कहा गया है, ‘13,487 पदों के लिए अधिसूचना रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की वेबसाइट पर जारी की गयी है. इस दो स्तरीय भर्ती (पहला स्तर कम्प्यूटर आधारित परीक्षा और दूसरा चरण दस्तावेज प्रमाणीकरण) के लिए आवेदन करने की आखिरी तिथि 31 जनवरी 2019 है.'

बयान में यह भी कहा गया है कि अधिसूचित रिक्तियां विभिन्न रेलवे जोन और राज्यों में हैं और इन रिक्तियों के लिए पूरे भारत से उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. कनिष्ठ अभियंता पद के लिए आवेदन करने की अर्हता निर्दिष्ट विषयों या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से बेसिक इंजीनियरिंग विषयों की विभिन्न धाराओं के संयोजन में तीन वर्षीय डिप्लोमा है.

डिपो स्टोर अधीक्षक पद के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इंजीनियरिंग में किसी भी विधा में तीन वर्षीय डिप्लोमा है. कनिष्ठ अभियंता (आईटी) के लिए पीजीडीसीए या बीएससी (कम्प्यूटर साइंस) या बीटेक (कम्प्यूटर साइंस) या डीओईएसीसी ‘बी' स्तर का तीन वर्ष अवधि या समकक्ष का कोर्स किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किया हुआ हो.

केमिकल एवं मेटलर्जिकल असिस्टेंट पद के लिए आवेदन के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ विज्ञान (भौतिक और रसायन शास्त्र के साथ) स्नातक डिग्री अर्हता है. आवेदनकर्ता की आयु एक जनवरी 2019 को 18 से 33 वर्ष होनी चाहिए.