Yo Diary


The Quotes are powered by Investing.com India

40 हजार रुपये प्रति किलो बिकी यह चाय, बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

भारत की चाय की कीमत का रिकॉर्ड बनना और टूटना जारी है. एक महीने के अंदर बना वर्ल्‍ड रिकॉर्ड टूट चुका है. अबकी बार एक वैराइटी की चाय 40 हजार रुपये किलो बिकी है.

असम के बागान अपने विश्व प्रसिद्ध चाय के लिए जाने जाते हैं. हालांकि हाल के दिनों में उसे अरुणाचल प्रदेश के चाय के बागानों से अच्‍छी चुनौती मिल रही है. गुवाहाटी टी ऑक्शन सेंटर (जीटीएसी) ने एक महीने के अंदर दूसरी बार इतिहास रचते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड कीमत पर चाय की बिक्री की है.

अरुणाचल प्रदेश के दोन्यी पोलो टी एस्टेट द्वारा तैयार की गई चाय की एक किस्म गोल्डन नीडल्स टी गुरुवार को 40 हजार रुपये प्रति किलोग्राम में बिकी है.

गुवाहाटी में मौजूद सबसे पुरानी चाय की दुकानों में से एक असम टी ट्रेडर्स ने इस चाय को खरीदा है. असम टी ट्रेडर्स के मालिक ललित कुमार जालान ने बताया कि यह गोल्डन नीडल्स टी एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट Absolutetea.in के जरिए बेची जाएगी.

असम टी ट्रेडर्स ने 1.1 किलो गोल्डन नीडल्स टी खरीदी. गोल्डन नीडल्स टी पिछले साल 18 हजार रुपये किलो बिकी थी. उस समय सबसे अध‍िक बोली 20 हजार रुपये लगाई जा सकती थी. इस बार इस लिमिट को बढ़ाकर 40 हजार रुपये कर दिया गया. इससे पहले 24 जुलाई को इसी ऑक्शन सेंटर ने असम के डिब्रूगढ़ जिले में स्थित मनोहारी टी एस्टेट की विशेष गोल्‍डन टि‍प्‍स टी को 39,001 रुपये प्रति किलो में बेचा था. गोल्डन नीडल्स टी को बनाने की प्रक्र‍िया बेहद खास है. यह केवल नई अंकुरित पत्तियों से बनाई जाती है. अरुणाचल सीमा के पूर्व में स्थित चीन के युवान प्रांत गोल्डन टिप टी की शुरुआत हुई थी. चाय की यह किस्म बेहद सावधानी से तोड़ी जाने वाली छोटी कलियों और गोल्डन परत वाली पत्तियों से बनाई जाती है, जो मुलायम और मखमली होती हैं

इस विशेष चाय से बनने वाला पेय मीठा होता है और इसकी बहुत अच्छी सुगंध होती है. इस चाय की पत्‍त‍ियों की काफी डिमांड है. इसे खासतौर पर तैयार किया जाता है, इसलिए यह काफी कम मात्रा में तैयार होती है. इस चाय की पत्‍त‍ियों को तैयार करने के लिए स्‍पेशल तकनीक और सटीक मौसमों पर निर्भर रहना होता है. आपको बता दें कि एक दिन में मात्र 80 ग्राम चाय तैयार हो पाती है. दोन्यी पोलो टी एस्टेट के मैनेजर मनोज कुमार के अनुसार इस तरह की चाय तैयार करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. इसकी एक और वैराइटी सिल्वर नीडल्स वाइट टी 17,001 रुपये प्रति किलो बिकती है. 1987 में बनी दोन्यी पोलो एस्टेट अपनी महंगी चाय की वैराइटी के लिए जाना जाता है. इसकी एक और वैराइटी पीको वाइट 12,001 रुपये प्रति किलो बिकती है. इस चाय की भी शुरुआत चीन से हुई. हाथ से सबसे नर्म पत्तियों और कलियों को तोड़ कर इसे तैयार किया जाता है.