Yo Diary


The Quotes are powered by Investing.com India

फ्लिपकार्ट ने लॉन्च की 2Gud साइट, खरीदे जा सकेंगे पुराने सामान

पुराने सामानों को ठीक कर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचने वाली कंपनी ई-बे के भारत से कारोबार समेटते ही फ्लिपकार्ट ने इस मौके को लपक लिया। कंपनी ने '2गुड' नाम से वेबसाइट लॉन्च की है, जहां पुराने या बिना इस्तेमाल किए सामानों की बिक्री करेगी। फ्लिपकार्ट के इस कदम से पुराने सामान बेचने वाली अन्य वेबसाइटों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ जाएगी। ई-कॉमर्स पोर्टल '2गुड' पर ऐसे सामान ही बेचे जाएंगे जिन्हें बिना इस्तेमाल किए रिटर्न किया गया हो या इस्तेमाल के बाद इसका नवीनीकरण किया गया हो। कंपनी फिलहाल मोबाइल फोन, लैपटॉप, स्मार्टवॉच और टैबलेट बेच रही है लेकिन जल्द ही चार सौ से अधिक कैटेगरी में सामानों की बिक्री शुरू करेगी। इसमें स्पीकर, पावर बैंक, स्मार्ट एसेसरीज, हेयर ड्रायर, हेयर स्ट्रेटनर, टीवी सेट आदि शामिल होंगे।

कंपनी का कहना है कि यह बिल्कुल अन्य पुराने सामान बेचने वाली वेबसाइट की तरह ही काम करेगा लेकिन इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यहां बिकने वाला हर सामान सर्टिफाइट होगा। ये सभी सामान पेशेवर विशेषज्ञों की ओर से पूरी तरह जांच के बाद ही बिक्री के लिए वेबसाइट पर डाले जाएंगे। इन सामानों की करीब चार दर्जन स्तरों पर गुणवत्ता जांच की जाएगी। कंपनी का कहना है कि सभी उत्पादों को एफ 1 सोल्यूशंस एंड सर्विसेस की ओर से सर्टिफाइट और ग्रेड दिया जाएगा।

इन कंपनियों की चुनौती बढ़ेगी

फ्लिपकार्ट का बाजार बड़ा होने के नाते पुराने सामान बेचने वाली अन्य ई-कॉमर्स पोर्टल के लिए चुनौती बढ़ जाएगी। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि ओएलएक्स, क्विकर, कैशिफाई, आउटलूट और जैम्रो जैसी पुराने सामान बेचने वाली ई-कॉमर्स कंपनियों को भविष्य में कड़ी टक्कर मिलने की संभावना है।

1-अनबॉक्स यानी नया : ऐसे सामान बिना इस्तेमाल किए गए ही बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे जिन पर कोई निशान या स्क्रेच नहीं होगा और एक साल की वारंटी होगी। 2-रीफरबिश्ड सुपरब : बहुत कम समय के लिए इस्तेमाल और हल्के-फुल्के निशान वाले सामान। 3-रीफरबिश्ड वेरी गुड : सामान्य तौर पर इस्तेमाल किए गए सामान जिन पर मामूली निशान होंगे। 4-रीफरबिश्ड गुड : ऐसे सामान्य जिन कुछ निशान हो सकते है, लेकिन पूरी तरह दुरुस्त होंगे। 5-रीफरबिश्ड गुड : इस्तेमाल किए गए सामान जो देखने में भी पुराने लगेंगे।