Yo Diary


The Quotes are powered by Investing.com India

डॉलर के मुकाबले रुपया धड़ाम, लेकिन सरकार ने कहा- चिंता की बात नहीं, जानिए क्यों?

इस कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन मंगलवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 70 रुपये के पार पहुंच गया है. केंद्र सरकार ने रुपये में आ रही इस गिरावट के लिए बाहरी वजहों को जिम्मेदार ठहराया है.

आार्थ‍िक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि रुपये के 70 पर पहुंचने को लेकर डरने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि ये बाहरी वजहों से हो रहा है और जल्द ही हालात सामान्य हो जाएंगे.

बता दें कि तुर्की में जारी आर्थिक संकट के चलते यहां की मुद्रा एक साल में 45 फीसदी तक गिर गई है. इसकी वजह से डॉलर लगातार मजबूत हो रहा है. जिसका सीधा असर भारत की मुद्रा पर भी दिख रहा है.

इस साल की शुरुआत से रुपया लगातार डॉलर के मुकाबले कमजोर बना हुआ है. वैश्व‍िक स्तर पर बन रहे हालातों के चलते डॉलर जहां मजबूत हुआ है. वहीं, रुपये में लगातार गिरावट आई है. इसी का असर है कि इस साल अभी तक रुपया 9 फीसदी तक टूट चुका है.

मालूम हो कि रुपया सोमवार को 110 पैसों की भारी गिरावट के साथ बंद हुआ था. हालांकि मंगलवार को रुपये ने मजबूत शुरुआत की थी. यह मजबूती ज्यादा देर तक बनी न रह सकी और शुरुआती कारोबार में ही रुपया कमजोर होने लगा. इसके चलते रुपया 70.07 के स्तर पर पहुंच गया.