Yo Diary


The Quotes are powered by Investing.com India

रुपये की मार मनोरंजन पर, अगले माह से महंगा होगा TV खरीदना?

जीएसटी रेट में कटौती 27 जुलाई से लागू होने के बाद जहां ग्राहकों के लिए 27 इंच तक के टीवी की कीमतों में कटौती शुरू हो गई है. दूसरी तरफ, कंपनियां अब इससे बड़े आकार वाले टीवी के दाम बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं.

दरअसल डॉलर के मुकाबले रुपये में आ रही लगातार गिरावट के चलते इलेक्ट्रोनिक कंपनियों की लागत बढ़ रही है. इसको देखते हुए कई इलेक्ट्रोनिक कंपनियां 32 इंच व उससे बड़े आकार की टीवी की कीमतें बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं.

इलेक्ट्रोनिकल प्रोडक्ट्स कंपनी हायर इंडिया ने कहा है कि वह अगले महीने से इन टीवी की कीमतों में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. हायर के अलावा सोनी और पानासोनिक भी करीब से हालात पर नजर बनाए हुए हैं.

दूसरी तरफ, अच्छी बात यह है कि इलेक्ट्रोनिक कंपनियों ने जीएसटी रेट कट का फायदा आम लोगों को देना शुरू कर दिया है. इसकी शुरुआत सैमसंग ने की थी.

हायर इंडिया के प्रेस‍िडेंट एरिक ब्रैगेंजा ने कहा, ''अगस्त के तीसरे हफ्ते से हम 32 इंच और उससे बड़े आकार वाली टीवी की कीमतों में 4 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकते हैं.'' कंपनी ने इसके लिए टीवी के पैनल सेट की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी को जिम्मेदार बताया है.

सैमसंग ने 27 इंच तक के टीवी और रेफ्रिजरेटर्स समेत अन्य कई सामानों की कीमत में 8 फीसदी तक की कटौती की है. सैमसंग की तरह ही अन्य इलेक्ट्रोनिक कंपनियों ने भी कटौती शुरू कर दी है. ब्रैग्रेंजा ने कहा कि डॉलर के लगातार मजबूत होने की वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टीवी पैनल की कीमतें बढ़ रही हैं. इसकी वजह से हम भी कीमतें बढ़ाने के लिए मजबूर हैं.