Yo Diary


The Quotes are powered by Investing.com India

मारुति सुजुकी डिजायर ने फिर किया टॉप!

मारुति सुजुकी इंडिया की कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर और प्रीमियम हैचबैक स्विफ्ट ने जून महीने में बिक्री के मामले में कंपनी के ही ऑल्टो मॉडल को पीछे छोड़ दिया है। वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम के आंकड़ों के अनुसार जून में शीर्ष दस यात्री वाहनों (पीवी) की सूची में प्रवेश स्तर की हैचबैक ऑल्टो तीसरे स्थान पर खिसक गई है। इसी तरह हुंडई मोटर इंडिया की एसयूवी क्रेटा ने जून में बिक्री के मामले में मारुति की विटारा ब्रेजा को पीछे छोड़ दिया। वहीं होंडा की नई अमेज शीर्ष दस की सूची में आ गई। उसने सूची से मारुति की छोटी कार सेलेरियो को बाहर कर दिया।

सियाम के आंकड़ों के अनुसार जून में शीर्ष दस यात्री वाहनों की सूची में छह मॉडल मारुति के, तीन हुंडई के और एक होंडा कार्स इंडिया से रहा। जून , 2018 में मारुति की डिजायर की बिक्री 18,758 इकाइयों की रही, जो एक साल पहले समान महीने में 12,050 इकाई रही थी। कंपनी की प्रीमियम हैचबैक स्विफ्ट 18,171 इकाइयों की बिक्री के साथ दूसरे स्थान पर रही। पिछले साल समान महीने में इसकी 9,902 इकाइयां बिकी थीं।

मारुति की ऑल्टो 18,070 इकाइयों के साथ तीसरे स्थान पर रही। पिछले साल समान महीने में कंपनी ने 14,856 आल्टो कारें बेची थीं। कंपनी की प्रीमियम हैचबैक बलेनो 17,850 इकाइयों की बिक्री के साथ चौथे स्थान पर रही। पिछले साल बलेनो 9,057 इकाइयों की बिक्री के साथ सातवें स्थान पर थी। वैगन आर 11,311 इकाइयों की बिक्री के साथ पांचवें स्थान पर रही। पिछले साल 10,668 इकाइयों के आंकड़े के साथ यह चौथे स्थान पर थी।

मारुति की हुंडई की एलीट आई 20 11,262 इकाइयों के साथ छठे स्थान पर रही। कंपनी की एसयूवी क्रेटा 11,111 इकाई के साथ सातवें स्थान पर रही। मारुति की विटारा ब्रेजा 10,713 इकाइयों के साथ आठवें और हुंदै की हैचबैक ग्रैंड आई 10 10,343 इकाइयों के साथ नौवें स्थान पर रही। पिछले साल यह 12,317 इकाइयों के साथ दूसरे स्थान पर थी। होंडा की नई पीढ़ी की सेडान अमेज 9,103 इकाइयों की बिक्री के साथ दसवें स्थान पर रही। जून , 2017 में यह शीर्ष दस वाहनों में शामिल नहीं थी।

बात करें मारुति डिजायर कार की तो इसका नया वर्जन पिछले वर्ष ही लॉन्च किया गया था। कंपनी ने इसकी कीमत 5.54 लाख रुपये से 9.4 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) के बीच रखी है इस नई कार के साथ स्विफ्ट का बैज भी हटा दिया गया था और यह नए प्लैटफॉर्म हार्टैक्ट पर बेस्ड है। नई डिजायर में आपको डीजल और पेट्रोल दोनों वैरिएंट में ऑटो गियर शिफ्ट (AGS) टेक्नॉलजी वाले मॉडल भी मिलते हैं। इसमें 1.2-लीटर के-सीरीज पेट्रोल व 1.3-लीटर डीडीआईएस190 डीजल इंजन लगाया गया है। नई मारुति डिजायर के फीचर्स की बात करें तो इसमें ऐंड्रॉयड आटो और ऐपल कार प्ले भी दिया गया है। मारुति ने इसमें एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, 15 इंच डुअल टोन व्हील्स, आर्मरेस्ट और 7 इंच टचस्क्रीन जैसे कई नए फीचर जोड़े हैं।

फिलहाल भारत में मारुति सुजुकी डिजायर के प्रतिद्वंदीयों की बात करें तो इसका मुकाबला हुंडई एक्सेंट, होंडा अमेज, टाटा टिगोर, जेस्ट और फोर्ड फिगो एस्पायर से है।