Yo Diary


The Quotes are powered by Investing.com India

किस सामान पर देना है कितना टैक्स, सरकार का ये ऐप बताएगा आपको

माल एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू हुए एक साल पूरा हो गया है. इस दौरान जीएसटी परिषद ने कई उत्पादों के टैक्स रेट में बदलाव किया है. जहां कुछ उत्पादों व सेवाओं को ऊपरी टैक्स स्लैब से नीचे लाया गया है, वहीं, कुछ का रेट बढ़ा भी है.

उत्पादों व सेवाओं पर लगने वाले जीएसटी की सही जानकारी न होने की स्थ‍िति में कोई भी दुकानदार अथवा कारोबारी आपके साथ धोखाधड़ी कर सकता है. ऐसे में आपको इन रेट्स की सही जानकारी रखना फायदेमंद होगा.

किस सामान पर कितना जीएसटी लग रहा है, इसकी जानकारी आप किसी भी पल हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल पर सिर्फ एक ऐप डाउनलोड करना है. यह ऐप आपको हर उत्पाद पर लगने वाले जीएसटी रेट की जानकारी देगा.

मोदी सरकार ने 'जीएसटी रेट फाइंडर' ऐप जारी किया है. इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं है. इसे आप एक बार डाउनलोड कर अपने स्मार्टफोन में रख सकते हैं और जब चाहें तब जानकारी हासिल कर सकते हैं.

ऐप में रेट्स के हिसाब से श्रेण‍ियां बनाई गई हैं. आप जिस श्रेणी के रेट्स चेक करना चाहते हैं या फिर किसी संबंध‍ित श्रेणी के उत्पादों का पता लगाना चाहते हैं, तो आप इसे देख सकते हैं.

यही नहीं, आप सर्च विकल्प का इस्तेमाल कर सीधे किसी एक उत्पाद अथवा सेवा पर लगने वाले जीएसटी रेट का पता लगा सकते हैं. इस ऐप को आप गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. यह ऐप अगर हमेशा आपके मोबाइल में रहेगा, तो कोई भी व्यक्ति आप से फर्जी टैक्स नहीं वसूल सकेगा. इस तरह आप धोखाधड़ी से बच जाएंगे. (सभी फोटो प्रतीकात्मक)