Yo Diary


The Quotes are powered by Investing.com India

ऐसे बुक करेंगे रेल टिकट, तो मिलेगी 50% तक की छूट...!

भारतीय रेलवे जिस तरह से अपने ग्राहकों का सफर सुविधापूर्ण बनाने की कवायद में लगी है, उसी के अनुरूप किराया भी दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है. यह बात अधिकांश रेल यात्रियों को परेशान करती है.

ऐसे में नियमित रेल यात्रियों के लिए यह बात और परेशान करनेवाली हो सकती है. लेकिन हम आपको रेलवे की एक ऐसी तैयारी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके तहत आपका रेलवे टिकट 50 प्रतिशत तक सस्ता हो सकता है. दरअसल, भारतीय रेलवे टिकट बुकिंग को लेकर जल्द ही एक नया सिस्टम शुरू करने जा रही है. इसके तहत अगर आप अपने सफर के लिए एडवांस टिकट की बुकिंग जितना पहले करेंगे, आपको टिकट पर उतना कम खर्च करना पड़ेगा.

रेलवे ने एयरलाइंस की तर्ज पर ट्रेनों में ग्रेडेड डिस्काउंट सिस्टम लागू करने की तैयारी की है. इसके तहत हवाई जहाज की तरह सीटें कम होते जाने पर किराया बढ़ता जायेगा. यह सुझाव ट्रेनों में फ्लेक्सी किराया प्रणाली की समीक्षा के लिए गठित समिति ने दिया है. समिति का तर्क है कि रेलवे को एयरलाइंस और होटलों की तरह डायनैमिक प्राइसिंग मॉड्यूल अपनाना चाहिए. इसके तहत सफर के लिए एडवांस टिकट बुक कराने वालों को किराये में 20 से लेकर 50 प्रतिशत तक की छूट मिल सकती है. ट्रेन में सीटें बुक होते जाने पर उसका किराया बढ़ता जायेगा. वहीं, ट्रेन खुलने से चार घंटे पहले तक अगर सीटें खाली रह जाती हैं, तो एक बार फिर किराया घटाया जायेगा. बताते चलें कि एविएशन सेक्टर में टिकट प्रणाली इसी फॉर्मूले पर आधारित होती है.